Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तीन अगस्त से राजस्थान में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट; खाजूवाला में हुई सबसे अधिक बरसात

Rajasthan Weather Update राजस्थान में तीन अगस्त से मानसून सक्रिय होगा। प्रदेश के कई संभागों में अगले पांच से सात दिनों में बारिश की संभावना है। पिछले 48 घंटे में बीकानेर के खाजूवाला में सबसे ज्यादा 195 एमएम बारिश दर्ज की गई। बीकानेर और जोधपुर संभाग में छह अगस्त से बारिश की संभावना है। कई जिलों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Fri, 02 Aug 2024 03:45 PM (IST)
Hero Image
Rajasthan Weather News: मौसम विभाग ने जारी किय ऑरेंज अलर्ट।

एएनआई, जयपुर। अगले एक हफ्ते राजस्थान में भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। राजस्थान के कई क्षेत्रों में पांच से सात दिन मानसून सक्रिय रहेगा। इसकी वजह यह है कि झारखंड में नया कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसका असर राजस्थान के विभिन्न इलाकों में देखने को मिलेगा। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक कोटा और उदयपुर संभाग में 3 व 4 अगस्त तक को भारी बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: ओडिशा में अगले दो दिन होगी मूसलाधार बारिश, 6 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बीकानेर संभाग के जिलों और चूरू के आसपास भारी बारिश की संभावना है। जोधपुर संभाग के पाली, जालौर, जैसलमेर और बाड़मेर में अगले 24 घंटों के दौरान ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन इलाकों में शुक्रवार सुबह से ही बारिश हो रही है। अगले 24 घंटों तक इन इलाकों में बारिश जारी रहेगी।

24 घंटे में शुरू होगा बारिश का नया दौर

राधेश्याम शर्मा के मुताबिक झारखंड के ऊपर एक नया कम दबाव का क्षेत्र बना है। अगले 24 घंटों में यह और तीव्र हो जाएगा। इसके बाद यह धीरे-धीरे पूर्वी भारत से गुजरते हुए मध्य प्रदेश को पार करेगा। 3 व 4 अगस्त तक पूर्वी राजस्थान में पहुंचेगा। 24 घंटे बाद पूर्वी राजस्थान में बारिश का नया दौर शुरू होगा। इसका असर दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में देखने को मिलेगा।

पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना

कोटा और उदयपुर संभाग में तीन अगस्त तक मानसून सक्रिय हो जाएगा। इस सिस्टम का सबसे ज्यादा असर 3 और 4 अगस्त को होगा।कोटा, जयपुर, अजमेर और उदयपुर संभाग के क्षेत्रों में अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। कोटा और उदयपुर में अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है। पूर्वी राजस्थान में 4 अगस्त को 200 मिमी से अधिक वर्षा होने की संभावना है।

छह अगस्त से बीकानेर और जोधपुर संभाग में बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान में नया सिस्टम सक्रिय होगा। इसका असर 3व 4 अगस्त से देखने को मिलेगा। मानसून छह अगस्त तक बीकानेर और जोधपुर संभाग में सक्रिय रहेगा। अधिकतर इलाकों में मध्यम और कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। कुल मिलाकर अगले पांच से सात दिनों तक राजस्थान के कई इलाकों में मानसून सक्रिय रहेगा।

पिछले 48 घंटे में कहां हुई सबसे अधिक बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 48 घंटों में पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में मानसून सक्रिय रहा है। पिछले 24 घंटों में जयपुर संभाग, भरतपुर संभाग, कोटा संभाग के साथ शेखावाटी के कई इलाकों में मानसून सक्रिय रहा है। कुछ जगहों पर भारी बारिश की खबर है।

सवाई-माधोपुर में 141 एमएम बारिश

पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग और जोधपुर के इलाकों में भारी बारिश की सूचना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर के खाजूवाला में सबसे ज्यादा 195 एमएम बारिश दर्ज की गई। पूर्वी राजस्थान में सबसे अधिक 141 एमएम बारिश सवाई-माधोपुर इलाके में दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें: नदियां उफान पर, कई लोग लापता; बादल फटने से हिमाचल-उत्तराखंड में हाहाकार