Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan News: राजस्थान में अब ब्लड डोनेशन कैंप में नहीं बांटे जाएंगे गिफ्ट, नहीं मानने पर सेंटर का लाइसेंस होगा रद्द

राजस्थान में अब ब्लड डोनेशन (रक्त दान) कैंप में हेलमेट कंबल और किसी भी तरह के गिफ्ट नहीं बांट सकेंगे। फूड सेफ्टी और ड्रग कंट्रोल विभाग ने आदेश जारी कर प्रलोभन देने के तरीकों पर रोक लगा दी है। ऐसा करने पर ब्लड सेंटर्स के लाइसेंस निरस्त किए जा सकते हैं। आदेश में कहा गया कि इसका प्रचार अलग-अलग माध्यम से किया जाता है यह भी नियम के खिलाफ है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Fri, 26 Jul 2024 10:02 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान में अब रक्तदान (ब्लड डोनेशन) शिविर में किसी भी तरह का उपहार नहीं दिया जाएगा। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में अब रक्तदान (ब्लड डोनेशन) शिविर में किसी भी तरह का उपहार नहीं दिया जाएगा। राज्य सरकार के फूड सेफ्टी और ड्रग कंट्रोल विभाग के आयुक्त इकबाल खान ने इस बारे में आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि ऐसा करने पर ब्लड सेंटर्स के लाइसेंस निरस्त किए जा सकते हैं।

आदेश में क्या कहा गया?

आदेश में कहा गया है कि रक्तदान शिविर में कई बार आयोजक रक्तदाताओं की संख्या बढ़ाने के लिए उपहार देते हैं। इनमें हेलमेट, कंबल, ट्रैक सूट, बैग, घड़ी और अन्य सामान शामिल है। इसका प्रचार भी अलग-अलग माध्यम से किया जाता है, यह भी नियम के खिलाफ है।

आयुक्त ने बताया कि आए दिन इस तरह के मामले आते रहते हैं। रक्तदान शिविर में रक्तदाताओं को प्रलोभन दिया जाता है। प्रचार-प्रसार कर रक्तदान करने वालों को प्रलोभन देने वाले ब्लड बैंक के लाइसेंस निरस्त किए जाएंगे।