Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LIVE Updates of Bharat Shakti: पोखरण में 'भारत शक्ति' कार्यक्रम को पीएम मोदी ने किया संबोधित, कहा- आज हम स्वदेशीकरण से सशक्तिकरण का देख रहे हैं दम

LIVE Updates of Bharat Shakti भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने अभ्यास की शुरुआत से पहले कहा कि आज हम स्वदेशी हथियारों की मारक क्षमता और तीनों रक्षा बलों की परिचालन तत्परता का प्रदर्शन देखने के लिए यहां हैं। आज त्रि-सेवा प्रमुख उपकरण और हथियार प्रणालियों का प्रदर्शन करेगी। इस मौके पर पीएम मोदी ने राजस्थान के पोखरण में त्रि-सेवा अभ्यास भारत शक्ति देखा।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 12 Mar 2024 03:21 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने त्रि-सेवा अभ्यास 'भारत शक्ति' देखा (फाइल फोटो)

एएनआई, पोखरण (राजस्थान)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों के साथ मंगलवार को राजस्थान के पोखरण में त्रि-सेवा अभ्यास 'भारत शक्ति' देखा। भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने मंगलवार को त्रि-सेवा अभ्यास देखने आए सभी लोगों का स्वागत किया। इस मौके पर पीएम ने कार्यक्रम को संबोधित किया।

आप कल्पना कर सकते हैं कि भविष्य में भारत की सेना और भारत का डिफेंस सेक्टर कितना बड़ा होने वाला है। इसमें युवाओं के लिए रोजगार और स्व-रोजगार के कितने अवसर बनने वाले हैं। कभी भारत दुनिया का सबसे बड़ा डिफेंस इम्पोर्टर हुआ करता था। जबकि आज भारत डिफेंस सेक्टर में भी एक बड़ा निर्यातक बनता जा रहा है। आज भारत का डिफेंस एक्सपोर्ट 2014 की तुलना में 8 गुना से ज्यादा बढ़ चुका है।

भारत आत्मगौरव की त्रिवेणी का बना साक्षी 

पीएम ने कहा आज हमारा पोखरण एक बार फिर भारत की आत्मनिर्भरता, भारत के आत्मविश्वास और भारत के आत्मगौरव की त्रिवेणी का साक्षी बना है। यही पोखरण है, जो भारत की परमाणु शक्ति का साक्षी रहा है और यहीं पर हम आज स्वदेशीकरण से सशक्तिकरण का दम भी देख रहे हैं। उन्होंने आगे कहा, "आज हमने ये जो दृश्य देखा, अपनी तीनों सेनाओं के जो पराक्रम देखा, वो अद्भुत है। आसमान में ये गर्जना, जमीन पर ये जांबाजी, चारो दिशाओं में गूंजता ये विजय घोष, ये नए भारत का आह्वान है।"

देश को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए उठाए गए बड़े कदम

पीएम ने अपने संबोधन में कहा, "बिते 10 वर्षों में हमने देश को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक के बाद एक बड़े कदम उठाए हैं। हमने नीति-विषयक सुधार किए, रिफॉर्म्स किए, हमने प्राइवेट सेक्टर को इससे जोड़ा, हमने MSME स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित किया। आज देश में उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में डिफेंस कॉरीडोर बन रहे हैं। इनमें अब तक 7 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश हुआ है। आज हेलीकॉप्टर बनाने वाली एशिया की सबसे बड़ी फैक्टरी भारत में काम करना शुरू कर चुकी है।"

आत्मनिर्भर भारत की दिशा में देश ने उठाया बड़ा कदम

राजस्थान के पोखरण में भारत शक्ति अभ्यास में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "कल, हमने एमआईआरवी तकनीक के साथ स्वदेशी रूप से विकसित अग्नि -5 मिसाइल का पहला सफल उड़ान परीक्षण किया। दुनिया में बहुत कम देशों के पास यह उन्नत तकनीक है। यह है रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक बड़ा कदम...।"

भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने अभ्यास के बारे में बताया

भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने अभ्यास की शुरुआत से पहले कहा, "आज हम स्वदेशी हथियारों की मारक क्षमता और तीनों रक्षा बलों की परिचालन तत्परता का प्रदर्शन देखने के लिए यहां हैं। आज त्रि-सेवा प्रमुख उपकरण और हथियार प्रणालियों का प्रदर्शन करेगी।" 

क्या है 'भारत शक्ति' अभ्यास

अभ्यास 'भारत शक्ति' में देश की शक्ति के प्रदर्शन के रूप में स्वदेशी हथियार प्रणालियों और प्लेटफार्मों की एक श्रृंखला प्रदर्शित की जाएगी, जो देश की आत्मानिर्भारत पहल पर आधारित है। यह भूमि, वायु, समुद्र, साइबर और अंतरिक्ष डोमेन में खतरों का मुकाबला करने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों की एकीकृत परिचालन क्षमताओं को प्रदर्शित करने वाला मल्टी डोमेन ऑपरेशन होगा।

अभ्यास में इन हथियारों को किया गया शामिल

अभ्यास में भाग लेने वाले प्रमुख उपकरण और हथियार प्रणालियों में टी-90 (आईएम) टैंक, धनुष और सारंग गन सिस्टम, आकाश हथियार सिस्टम, लॉजिस्टिक्स ड्रोन, रोबोटिक म्यूल्स, एडवांस हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) और मानव रहित हवाई वाहनों की एक श्रृंखला शामिल है। भारतीय सेना ने उन्नत जमीनी युद्ध और हवाई निगरानी क्षमताओं का प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ें- CAA implementation: 'तमिलनाडु में लागू नहीं होगा CAA...,' सीएम स्टालिन ने किया एलान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें