Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: ख्वाजा की दरगाह में जियारत कर अमन-चैन व खुशहाली की मांगी दुआ

Rajasthan जम्मू-कश्मीर के बच्चों ने अजमेर में दरगाह पर जियारत कर देश में अमन चैन सुख शांति और भाई चारे की दुआ मांगी। दरगाह खादिम सैयद मुस्तकिन अली मोइनी साहब और सय्यद हक नवाज चिश्ती साहब ने दरबार ए गरीब नवाज में जियारत कराई।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Updated: Sat, 14 May 2022 05:27 PM (IST)
Hero Image
ख्वाजा की दरगाह में जियारत कर अमन चैन खुशहाली की माांगी दुआ। फोटो जागरण

अजमेर, संवाद सूत्र। सूफी संत हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह शरीफ में स्कूली बच्चों ने जियारत कर दुआ मांगी। भारत दर्शन यात्रा 2022 के अंतर्गत तीन बटालियन सीआरपीएफ ने जम्मू व कश्मीर के बांदीपोरा के 30 स्कूली बच्चों का एक समूह रवाना हुआ। दो अध्यापकों व दो सीआरपीएफ के सदस्यों इंस्पेक्टर रणधीर सिंह शेखावत व हवलदार अरुण कुमार यादव के साथ 11 मई को बांदीपोरा से यह समूह रवाना हुआ था। इस समूह ने 13 मई को शाम अजमेर में दरगाह पर जियारत कर देश में अमन चैन, सुख शांति और भाई चारे की दुआ मांगी। दरगाह खादिम सैयद मुस्तकिन अली मोइनी साहब और सय्यद हक नवाज चिश्ती साहब ने दरबार ए गरीब नवाज में जियारत कराई। सीआरपीएफ के सदस्य उदयवीर सिंह ने बताया कि ख्वाजा की दरगाह के ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल दरगाह की इमारतों, अकबरी मस्जिद, शाहजहांनी मस्जिद, संदली मस्जिद ,औलिया मस्जिद ,क्वीन मेरी हौज, महफिल खाना, मुगलकालीन देग, झालरा व कव्वाली परम्परा सहित दरगाह शरीफ की विभिन्न रसूमात और सूफियत के बारे में व अन्य के बारे में जानकारी बताई। साथ ही, अजमेर के ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों का भ्रमण किया। ये समूह पुष्कर के ऐतिहासिक स्थल व धार्मिक स्थलों पर गया।

मजार शरीफ पर चादर व फूल पेश किए
दो सीआरपीएफ के सदस्यों इंस्पेक्टर रणधीर सिंह शेखावत ने बताया कि भारत दर्शन यात्रा 2022 के अंतर्गत तीन बटालियन सीआरपीएफ ने जम्मू और कश्मीर के जिला बांदीपोरा के 30 स्कूली बच्चों का एक समूह दो अध्यापकों के साथ 11 मई, 2022 को बांदीपोरा से रवाना हुआ और 13 मई, 2022 को अजमेर आए यहां से जयपुर, आगरा होते हुए दिल्ली जाएंगे। सीआरपीएफ द्वारा पूरा बंदोबस्त किया जाता है। दल गरीब नवाज की दरगाह भी पहुंचा। विद्यार्थियों ने ख्वाजा की मजार शरीफ पर चादर व फूल पेश किए। देश में अमन चैन खुशहाली की दुआ मांगी। इस यात्रा के दौरान सीआरपीएफ के सदस्य उदयवीर सिंह अजमेर निवासी ने भी समूह का सहयोग किया

झारखंड के मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने परिवार के साथ की जियारत

सूफी संत हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह शरीफ में झारखंड के पेयजल व स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने अपने परिवार के साथ मखमली चादर व अकीदत के फूल पेश कर देश में अमन चैन खुशहाली की दुआ मांगी। उन्हें दरगाह शरीफ के खादिम सैयद साबिर अली ने जियारत कराई।