Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan News: वन रक्षक भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक, दो गिरफ्तार

Rajasthan News राजसमंद के रेलमगरा पुलिस थना क्षेत्र में पहली पारी के प्रश्न पत्र का फोटो खींचकर किसी ने अपने परचित हो भेज दिया। बाद में इसकी उत्तर पत्रक इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गई। इस मामले में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

By Jagran NewsEdited By: Sachin Kumar MishraUpdated: Sun, 13 Nov 2022 06:02 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान में वन रक्षक भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक, दो गिरफ्तार। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। Rajasthan News: राजस्थान में फिर सरकारी भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हुआ है। 2300 पदों के लिए रविवार को हुई वन रक्षक भर्ती परीक्षा की उत्तर पत्रक (आंसर शीट) इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गई। पुलिस ने इस मामले में सरकारी कर्मचारी सहित दो युवकों को गिरफ्तार किया गया है। इस बीच, उदयपुर में परीक्षा में नकल करते हुए हिसार के अभ्यर्थी को गिरफ्तार किया गया है।

दूसरी पारी की परीक्षा रद

इस बीच, राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने दूसरी पारी की परीक्षा को रद कर दिया है। परीक्षा की नई तारीख अगले कुछ दिनों में घोषित की जाएगी।

लीक हुआ पेपर छह लाख में बेचा

लीक हुआ पेपर पांच से छह लाख की नकद में एक दर्जन अभ्यर्थियों को बेचा गया था।

आंसर शीट वायरल

शनिवार को राजसमंद के रेलमगरा पुलिस थना क्षेत्र में पहली पारी के प्रश्न पत्र का फोटो खींचकर किसी ने अपने परचित हो भेज दिया। बाद में इसकी उत्तर पत्रक इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गई। इस मामले में पुलिस ने करौली जिले के दीपक शर्मा और दौसा के हेमराज मीणा को गिरफ्तार किया है। प्रारंभिक जानकारी में सामेन आया कि मीणा ने शर्मा को प्रश्न पत्र भेजा था। बाद में शर्मा ने उसे हल किया था। हल किया हुआ उत्तर पत्रक पैसे लेकर इंटरनेट मीडिया के माध्यम से अभ्यर्थियों को भेजा गया था। दीपक उदयपुर में बिजली निगम का कर्मचारी है। वह रेलमगरा में तकनीकी सहायक पद पर कार्यरत है। मीणा और दीपक से हुई पूछताछ के बाद पुलिस की टीम जयपुर, करौली, उदयपुर समेत प्रदेशभर में कुछ अन्य युवकों की तलाश में जुटी है।

एक दर्जन संदिग्ध हिरासत में

पुलिस ने प्रश्न पत्र लीक मामले में राजसमंद में एक दर्जन संदिग्ध युवकों को हिरासत में लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। फिलहाल पुलिस अधिकारिक तौर पर यह बताने को तैयार नहीं है कि प्रश्न पत्र लीक करने के मामले में कितनी रकम का लेन-देन हुआ है। राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने बताया कि दौसा और राजसमंद में दो युवकों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस रिपोर्ट तैयार कर रही है। उम्मीद है सोमवार तक रिपोर्ट मिलेगी, उसके बाद प्रश्न पत्र लीक के मामले में फैसला लिया जाएगा। फिलहाल, मामले की जांच चल रही है। उल्लेखनीय है कि 2300 पदों के लिए हुई भर्ती परीक्षा में प्रदेश के 16 लाख 36 हजार 516 अभ्यर्थियों पंजीकरण करवाया था।

उदयपुर में परीक्षा में नकल करते हिसार का अभ्यर्थी गिरफ्तार

उदयपुर, संवाद सूत्र। वनरक्षक सीधी भर्ती परीक्षा में रविवार को नकल करने पर हरियाणा के हिसार के एक अभ्यर्थी को उदयपुर से गिरफ्तार किया गया है। उससे ब्लूटूथ डिवाइस भी बरामद की है। उदयपुर के अतिरिक्त जिला कलक्टर ओपी बुनकर ने बताया कि वन रक्षक सीधी भर्ती परीक्षा की चतुर्थ पारी में आलोक सीनियर सेकेंडरी विद्यालय फतेहपुरा बेदला रोड स्थित परीक्षा केंद्र से हिसार निवासी विक्रम बूरा को गिरफ्तार किया है। परीक्षार्थी के निकट से निरंतर माइक्रोफोन स्पीकर जैसी आवाज़ आ रही थी। शक होने पर कांस्टेबल द्वारा जांच की गई तो अभ्यर्थी के पास से एक ब्लूटूथ डिवाइस मिली। इसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

यह भी पढ़ेंः अर्चना नाग के बाद एक और ब्लैकमेलर प्रीति देसाई गिरफ्तार