Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजस्थान में हार्ट अटैक से 14 साल के एक बच्चे की मौत, हार्ट का वजन हो गया था 650 ग्राम

राजस्थान में 14 साल के एक बच्चे की कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई। वह नौंवी कक्षा का छात्र था। शिक्षकों की सूचना पर योगेश के माता-पिता अस्पताल पहुंचे। पुलिस को भी सूचना दी गई। करधनी पुलिस थाना अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि मृतक छात्र योगेश का मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम कराया गया है सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। योगेश के हार्ट का वजन 650 ग्राम था।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 24 Dec 2023 09:59 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान में हार्ट अटैक से 14 साल के एक बच्चे की मौत (Image: Representative)

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में 14 साल के एक बच्चे की कार्डियक अरेस्ट (हार्ट अटैक) से मौत हो गई। वह नौंवी कक्षा का छात्र था। उसका नाम योगेश सिंह था। जानकारी के अनुसार योगेश शनिवार सुबह स्कूल पहुंचा था, वह अपनी कक्षा में जा रहा था, इसी दौरान उसकी तबियत बिगड़ी और वह नीचे गिर गया।

योगेश के गिरने की सूचना मिलने के बाद स्कूल के शिक्षक उसे पास के ही एक निजी अस्पताल में लेकर गए, निजी अस्पताल के चिकित्सकों ने बच्चे को सवाई मान¨सह अस्पताल ले जाने के लिए रेफर कर दिया। वहां पहुंचने पर उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।

योगेश के माता-पिता अस्पताल पहुंचे

शिक्षकों की सूचना पर योगेश के माता-पिता अस्पताल पहुंचे। पुलिस को भी सूचना दी गई। करधनी पुलिस थाना अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि मृतक छात्र योगेश का मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम कराया गया है, सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

योगेश के हार्ट का वजन 650 ग्राम

चिकित्सकों ने बताया कि योगेश की मौत मांसशपेशियों में अत्यधिक सिकुड़न और हार्ट का आकार बढ़ने से मौत हुई है। सामान्य व्यक्ति के हार्ट का वजन 250 से 300 ग्राम होता है, लेकिन योगेश के हार्ट का वजन 650 ग्राम था। उसका हार्ट पंप नहीं कर पा रहा था। जिसे उसकी मौत की वजह कहा जा रहा है।

यह भी पढ़ें:  Rajasthan Cabinet Expansion: राजस्थान में जल्द होगा मंत्रिमंडल का विस्तार, युवा चेहरों को मिल सकती है मंत्रिमंडल में जगह

यह भी पढ़ें: अलवर में खाकी पर लगा दाग, एक साल तक महिला के साथ 3 पुलिस कांस्टेबल ने किया दुष्कर्म; जांच में जुटे अधिकारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर