Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: राजस्थान में सभी 25 मंत्री करोड़पति, औसत संपत्ति 7.08 करोड़ रुपये; ADR की रिपोर्ट में खुलासा

राजस्थान सरकार के सभी 25 मंत्री करोड़पति हैं और उनकी औसत संपत्ति 7.08 करोड़ रुपये है जबकि उनमें से आठ आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं। यह खुलासा एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और राजस्थान इलेक्शन वॉच ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट में किया। रिपोर्ट में राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के मुख्यमंत्री सहित सभी 25 मंत्रियों के स्व-शपथ पत्रों का विश्लेषण किया गया।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Tue, 02 Jan 2024 04:41 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान सरकार के सभी 25 मंत्री करोड़पति हैं और उनकी औसत संपत्ति 7.08 करोड़ रुपये है।

आईएएनएस, जयपुर। राजस्थान सरकार के सभी 25 मंत्री करोड़पति हैं और उनकी औसत संपत्ति 7.08 करोड़ रुपये है, जबकि उनमें से आठ आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं। यह खुलासा एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और राजस्थान इलेक्शन वॉच ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट में किया।

रिपोर्ट में राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के मुख्यमंत्री सहित सभी 25 मंत्रियों के स्व-शपथ पत्रों का विश्लेषण किया गया। रिपोर्ट में कहा गया है, "विश्लेषण किए गए 25 मंत्रियों में से आठ मंत्री उन्होंने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं, जबकि चार मंत्रियों ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।"

रिपोर्ट में कहा गया है, "सभी 25 मंत्री करोड़पति हैं और विश्लेषण की गई औसत संपत्ति 7.08 करोड़ रुपये है।" सबसे ज्यादा संपत्ति वाले मंत्री घोषित कुल संपत्ति लोहावट निर्वाचन क्षेत्र से गजेंद्र सिंह हैं, जिनकी संपत्ति 29.07 करोड़ रुपये है, जबकि झाडोल (एसटी) निर्वाचन क्षेत्र से बाबूलाल खराड़ी के पास सबसे कम घोषित कुल संपत्ति 1.24 करोड़ रुपये है।

यह भी पढ़ें: 'ये लीजिए, अब नए सीएम के नाम का प्रस्ताव दीजिए' राजनाथ ने जब पर्ची वसुंधरा को सौंपी; पढ़ते ही उतर गया था राजे का चेहरा

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 19 मंत्रियों ने देनदारियों की घोषणा की है, जिनमें से सबसे अधिक 4.91 करोड़ रुपये की देनदारी वाले मंत्री अलवर शहरी निर्वाचन क्षेत्र के संजय शर्मा हैं।" इसमें यह भी कहा गया है कि छह मंत्रियों ने अपनी उम्र 31 से 50 साल के बीच घोषित की है, जबकि 19 मंत्रियों ने अपनी उम्र 51 से 80 साल के बीच घोषित की है। कैबिनेट में केवल दो महिला मंत्री हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सुरेंद्र पाल सिंह वर्तमान में राजस्थान विधानसभा में विधायक नहीं हैं और वह 5 जनवरी को करणपुर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए भाजपा के उम्मीदवार हैं।

यह भी पढ़ें: Rajasthan New CM: विधायकों के साथ अंतिम पंक्‍त‍ि में खड़े थे भजनलाल शर्मा, सीएम के नाम की हुई घोषणा तो...

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर