Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Conversion: पैसों का लालच देकर 350 लोगों के मतांतरण का प्रयास, हिंदू धर्म के खिलाफ कर रहे थे आपत्तिजनक टिप्पणी

राजस्थान (Rajasthan) में पैसों का लालच देकर 350 लोगों के मतांतरण ( Religious conversion ) का प्रयास करने का मामला सामने आया है। विहिप के जिला अध्यक्ष लाखन सिंह ने बताया कि रविवार सुबह शहर की सोनार हवेली में ईसाई धर्म के प्रचारक 350 लोगों का मत परिवर्तन करा रहे थे। इसके लिए चंगेजी सभा चल रही थी । ये लोग हिंदू धर्म के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी कर रहे थे।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 11 Feb 2024 09:04 PM (IST)
Hero Image
पैसों का लालच देकर 350 लोगों के मतांतरण का प्रयास (Image: Jagran)

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान (Rajasthan) के भरतपुर में धन का लालच देकर आर्थिक रूप से कमजोर करीब साढ़े तीन सौ लोगों का मत परिवर्तन कराने की कोशिश का मामला सामने आया है। हिंदू संगठनों (Hindu Organizations) के हंगामे के बाद पुलिस ने पहुंचकर तीन लोगों को हिरासत में लिया है।

विहिप के जिला अध्यक्ष लाखन सिंह ने बताया कि रविवार सुबह शहर की सोनार हवेली में ईसाई धर्म के प्रचारक 350 लोगों का मत परिवर्तन करा रहे थे। इसके लिए चंगेजी सभा चल रही थी। मौके पर मौजूद 15 लोग कह रहे थे कि ईसा मसीह के पास सभी समस्याओं का समाधान है। ईसाई मत अपनाने से सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी चाहे वह पैसे की हो या बीमारी की। ये लोग हिंदू धर्म के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी कर रहे थे।

दोनों पक्षों में छीना-झपटी और मची भगदड़

सूचना मिलने पर विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ता मौके पर पहुंच गए और मत परिवर्तन करवाने के प्रयास का विरोध किया। इस पर दोनों पक्षों में छीना-झपटी हुई और भगदड़ मच गई। सूचना पर पहुंचे पुलिसकर्मियों को वहां मौजूद लोगों ने बताया कि ईसाई धर्म के प्रचारकों ने उन्हें पांच-पांच सौ रुपये दिए थे।

बाद में और पैसे देने की बात कही थी। साथ ही बच्चों की शादी और पढ़ाई में भी मदद करने का आश्वासन दिया था। पुलिस ने भरतपुर के मथुरा गेट थाने में रिपोर्ट दर्ज की है। हिरासत में लिए लोगों से कुछ बाइबल सहित कई चीजें जब्त की हैं।

यह भी पढ़ें: Rajasthan: उदयपुर के लिए सोमवार का दिन बेहद खास, केंद्रीय मंत्री गडकरी 17 परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण-शिलान्यास

यह भी पढे़ें: Rajasthan: आंगनबाड़ी में नौकरी का झांसा देकर 20 महिलाओं से सामूहिक दरिंदगी, पीड़िता की आपबीती सुन खड़े हो जाएंगे रोंगटे