Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: लाखों परिवारों के लिए खुशखबरी, 450 रु. में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर; भजनलाल सरकार ने की घोषणा

Rajasthan LPG Gas Cylinder Subsidy बीपीएल और उज्ज्वला कनेक्शनधारियों के बाद अब लाखों और परिवारों को राजस्थान की भजनलाल सरकार ने बड़ी सौगात दी है। राज्य सरकार ने इन परिवारों को भी सब्सिडी में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की घोषणा की है जिसके बाद उन्हें एक सिलेंडर 450 रुपये में मिलेगा। हालांकि पहले उन्हें पूरे पैसे ही देने होंगे।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 31 Aug 2024 09:47 PM (IST)
Hero Image
परिवार को हर महीने सब्सिडी दर पर एक सिलेंडर दिया जाएगा।

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान की भजनलाल शर्मा सरकार एक सितंबर से बीपीएल और उज्ज्वला कनेक्शनधारियों के अलावा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत आने वाले परिवारों को भी 450 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाएगी।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की गाइडलाइन के अनुसार हर परिवार को हर महीने सब्सिडी दर पर एक सिलेंडर दिया जाएगा। हालांकि, इन परिवारों को सिलिंडर डिलीवरी करने वाले को उतने ही रुपये देने पड़ेंगे, जितने सामान्य परिवार देते हैं। सब्सिडी के रुपये उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।

70 लाख परिवारों को मिल रहा लाभ

बता दें कि वर्तमान में राज्य सरकार बीपीएल और उज्ज्वला योजना से जुड़े करीब 70 लाख परिवारों को सब्सिडी दर पर रसोई गैस सिलेंडर दे रही है। वर्तमान में एनएफएसए की सूची में करीब एक करोड़ सात लाख 35 हजार से ज्यादा परिवार हैं।

शेष परिवारों को भी मिलेगा सस्ता सिलेंडर

इसमें करीब 37 लाख परिवार ऐसे हैं, जो बीपीएल अथवा उज्जवला गैस कनेक्शनधारियों की सूची में भी शामिल हैं। इस तरह शेष परिवार, जो केवल एनएफएसए की ही सूची में हैं, उन्हें अब सस्ता सिलेंडर मिलेगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें