Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Budget 2023: फ्री बिजली, सस्ता सिलेंडर, पेपर लीक पर टास्क फोर्स का गठन...जानें गहलोत की बड़ी घोषणाएं

Rajasthan Budget 2023 Update मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज बजट में फ्री बिजली मुफ्त अनाज और कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को नौकरी देने की घोषणा की। बजट शुरू करते ही सीएम पर पुराना बजट पढ़ने का आरोप लगा।

By Jagran NewsEdited By: Mahen KhannaUpdated: Fri, 10 Feb 2023 01:38 PM (IST)
Hero Image
Rajasthan Budget 2023 Updates अशोक गहलोत सरकार का अंतिम बजट पढ़ते हुए।

जयपुर, आनलाइन डेस्क। Rajasthan Budget 2023 Update राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने आज सरकार का अंतिम बजट पेश करना जैसे ही शुरू किया विधानसभा में भाजपा ने हंगामा कर दिया। गहलोत पर पिछला ही बजट पढ़ने के आरोप लगे हैं। जैसे ही गहलोत पर यह आरोप लगे सदन में हंगामा मच गया और सदन की कार्यवाही कुछ देर के लिए स्थगित करनी पड़ी। हालांकि, अब सदन की कार्यवाही फिर शुरू हो गई। सीएम अशोक गहलोत ने बजट 2023 पेश करते हुए कहा, "मुझे खेद है, जो हुआ वह गलती से हुआ।"

Rajasthan Budget 2023 रोजगार को लेकर बड़ी घोषणा

सीएम गहलोत ने एक बार बजट भाषण शुरू कर दिया है। सीएम ने नई भर्तियों की घोषणा की है और कहा है कि अगले साल राज्य में 100 मेगा जॉब फेयर लगेंगे। सीएम ने इसी के साथ छात्रों के लिए एलान किया कि अब वन टाइम रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था होगी। एक बार रजिस्ट्रेशन कराने के बाद सभी अभ्यर्थी भर्ती परीक्षाओं में निशुल्क बैठ सकेंगे। सरकार को इससे 200 करोड़ का खर्च आएगा। सीएम ने इसी के साथ कहा कि ये घोषणाएं अभी ट्रेलर है।

Rajasthan Budget ये है बड़ी घोषणाएं

  • बजट में सबसे बड़ी घोषणा चिरंजीवी योजना को लेकर की गई। सरकार ने बजट में घोषणा की कि अब प्रति परिवार योजना के तहत मेडिक्लेम 10 से बढ़ाकर 25 लाख किया गया। इसी के साथ बीमा की राशि जो पहले 850 रुपये देनी होती थी, वो भी नहीं देनी होगी।
  • इसी के साथ सरकार ने कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को सरकारी नौकरी देने का भी एलान किया। 
  • 76 लाख परिवारों को गैस सिलेंडर में 500 रुपये की छूट मिलेगी। यह उज्ज्वला योजना के पात्र परिवारों को मिलेगी।
  • सीएम गहलोत ने इसी के साथ 100 यूनिट फ्री बिजली देने की भी घोषणा की।

युवाओं के लिए हुआ एलान

  • सीएम गहलोत ने बजट में युवा कल्याण कोष गठित करने का एलान किया, जिसके लिए 500 करोड़ दिए जाएंगे। इसी के साथ हर जिले में आनलाइन परीक्षा केंद्र भी खोले जाएंगे।
  • पेपर लेकर को लेकर भी गहलोत ने स्पेशल टास्क फोर्स के गठन की घोषणा की। यह समिति पेपर लीक होने से रोकने को कदम उठाएगी। इसी के साथ भर्तियां समय पर होने की भी बात कही गई।

फ्री बिजली की घोषणा

बजट में आम लोगों के लिए फ्री बिजली योजना की भी घोषणा की गई। सीएम ने एलान किया कि अब घरेलू उपभोक्ताओं को 50 यूनिट की जगह 100 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। इस योजना से 1 करोड़ 4 लाख लोगों को फायदा होगा।

Rajasthan Budget 2023 Highlights सस्ता गैस सिलेंडर मिलेगा

महिलाओं का खास ध्यान रखते हुए गहलोत सरकार ने इस बजट में उज्ज्वला योजना के पात्र परिवारों को गैस सिलेंडर में 500 रुपये की छूट की घोषणा की। इस घोषणा से 76 लाख परिवारों को फायदा होगा और सरकार पर 1 हजार करोड़ का खर्च आएगा।

सीएम ने मानी गलती 

- सीएम ने बजट पढ़ना शुरू ही किया था कि भाजपा ने पुराना बजट पढ़ने का आरोप लगाया। भाजपा विधायक सदन के वेल में आ गए और शोर शराबा शुरू कर दिया। जिसके बाद सदन की कार्यवाही आधे घंटे के लिए स्थगित कर दी गई। भाजपा के आरोपों पर सीएम ने कहा कि किसी अधिकारी से एक पेज गलती से लग गया, जिसपर विपक्ष ने बजट लीक होने की बात कही।

बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज बजट भाषण में सबसे पहले इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी की घोषणा की। सरकार के इस कार्यकाल का यह अंतिम बजट होने के चलते यह चुनावी बजट होने की संभावनाएं हैं। गहलोत के पास वित्त विभाग होने के चलते वे विधानसभा में बजट पेश करने पहुंच गए हैं और इस बार उनका फोकस युवा और महिलाओं पर होगा। बजट में रोजगार और कई मुफ्त योजनाओं को लेकर घोषणाएं की जा सकती है।

लोग देख रहे राज्य कितना सुरक्षित- वसुंधरा

पूर्व सीएम और भाजपा नेता वसुंधरा राजे सिंधिया ने भी सीएम गहलोत पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि सीएम 8 मिनट तक पुराना बजट पढ़ते रहे, इससे पता चलता है कि वो बिना पढ़े आए थे। सिंधिया ने कहा कि लोग अब देख सकते हैं कि जो सीएम पुराना बजट पढ़ सकता है उसके हाथ में राज्य कितना सुरक्षित है।  

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें