Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा पहुंचे हेयर सैलून, पीएम स्वनिधि लाभार्थी से की मुलाकात

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सोमवार को पीएम स्वनिधि योजना के एक लाभार्थी से मिलने के लिए एक हेयर सैलून गए। रेहड़ी-पटरी वालों के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई माइक्रो-क्रेडिट योजना- पीएम स्वनिधि ने समावेशी उद्यमिता को बढ़ावा देने में मदद की है और लैंगिक समानता लाने वाली साबित हुई है। पीएम-स्वनिधि का मतलब पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Tue, 05 Mar 2024 10:14 AM (IST)
Hero Image
Rajasthan: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा पहुंचे हेयर सैलून

एएनआई, बीकानेर (राजस्थान)। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सोमवार को पीएम स्वनिधि योजना के एक लाभार्थी से मिलने के लिए एक हेयर सैलून गए। रेहड़ी-पटरी वालों के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई माइक्रो-क्रेडिट योजना- पीएम स्वनिधि ने 'समावेशी उद्यमिता' को बढ़ावा देने में मदद की है और लैंगिक समानता लाने वाली साबित हुई है। पीएम-स्वनिधि का मतलब पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि है।

यह योजना आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा 1 जून, 2020 को कोविड-19 महामारी के दौरान शुरू की गई थी, जिसमें पात्र स्ट्रीट वेंडरों के लिए वृद्धिशील किश्तों में 50,000 रुपये तक का संपार्श्विक-मुक्त ऋण प्रदान किया गया था।

यह तीन किश्तों में ऋण प्रदान करता है, पहली किश्त 10,000 रुपये की, दूसरी किश्त 20,000 रुपये की, पहली किश्त के पुनर्भुगतान के अधीन और तीसरी किश्त 50,000 रुपये की दूसरे ऋण के पुनर्भुगतान पर।

इससे पहले, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल में एक दुष्कर्म पीड़िता से मुलाकात की, जिसे पहले कोटपूतली-बहरोड़ जिले में गोली लगने के बाद भर्ती कराया गया था।

मुख्यमंत्री ने अस्पताल जाकर दुष्कर्म पीड़िता का हालचाल लिया।

महिला अपने भाई के साथ दोपहिया वाहन पर घर लौट रही थी जब कोटपूतली-बहरोड़ में प्रागपुरा पुलिस स्टेशन के पास तीन लोगों ने उसे गोली मार दी और धारदार हथियार से हमला किया।

इसके बाद पीड़िता को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया और बाद में उसे जयपुर के दूसरे अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिला ने एक आरोपी के खिलाफ दुष्कर्म का केस दर्ज कराया था, जिसके चलते उसे जेल हुई थी। जब उसे जमानत मिल गई तो उसने उस पर केस वापस लेने का दबाव बनाना शुरू कर दिया। महिला ने पुलिस से सुरक्षा की भी मांग की।

आरोपी ने अपने साथियों के साथ 24 फरवरी की शाम को महिला और उसके भाई पर हमला किया और उन पर गोली चलाई जिसके बाद उन्हें जयपुर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें- Tejashwi Yadav की महारैली के बाद राजनीति तेज, नीतीश कुमार की JDU भी एक्टिव; शिक्षक नियुक्ति पर दे दिया नया बयान

यह भी पढ़ें- Madhya Pradesh: छतरपुर में BSP नेता की हत्या, मैरिज गार्डन के पास सिर में मारी गई गोली

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें