Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: शहरों में भरा पानी, नदियां उफान पर, पाली में कार समेत बही महिला डॉक्टर; राजस्थान में बारिश से हाहाकर

Rajasthan Rain कई राज्यों को अपनी चपेट में ले चुकी भारी बारिश ने अब राजस्थान में कहर बरपाया है। यहां पिछले 24 घंटे से लगातार कई इलाकों में बारिश देखने को मिल रही है जिसके बाद शहरों में जलभराव और जाम की समस्या बनी हुई है। राज्य की कई नदियां भी उफान पर हैं। पाली में इस बीच एक बड़ा हादसा हुआ है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 07 Sep 2024 05:22 PM (IST)
Hero Image
जयपुर समेत कई शहरों में बारिश के चलते भारी जलभराव हुआ है। (सांकेतिक तस्वीर)

एजेंसी, जयपुर। गुजरात में कहर बरपाने के बाद अब बारिश ने पड़ोसी राज्य राजस्थान में कहर बरपाया है। पिछले 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई, जिसके कारण जलभराव और ट्रैफिक जाम संबंधी समस्या हुई। एजेंसी आईएएनएस के अनुसार शनिवार सुबह से भी राज्य के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश देखी जा रही है।

लगातार बारिश से सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। अजमेर में स्कूलों को बंद करने की घोषणा करनी की गई है। पिछले 24 घंटों में बांसवाड़ा के लोहारिया में सबसे अधिक 169 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा अजमेर, करौली, कोटा, अलवर और जयपुर में भी भारी बारिश देखने को मिली। अजमेर में प्रशासन ने शनिवार को स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी।

नदियां उफान पर

बारिश के चलते राज्य की कई नदियां भी उफान पर हैं। कई जगह पुलों के 2-3 फीट ऊपर से पानी गुजर रहा है। पाली जिले से गुजरने वाली बांडी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। जानकारी के अनुसार यहां नदी पर बने पुल को प्रयास करते समय एक मजदूर बह गया, जिसके बाद ट्रैक्टर चालक ने रस्सी फेंककर उसे बचाया। वहीं, बांडी नदी को पार करते समय एक महिला डॉक्टर अपनी कार समेत पानी में बह गईं। हालांकि, कार नदी में फंस गई, जिसके बाद स्थानीय लोगों ने उन्हें बचाया।

जयपुर में जलभराव

राजस्थान की राजधानी जयपुर के विभिन्न हिस्सों में भी जलभराव दर्ज होने की सूचना है। शहर के अलग-अलग हिस्सों में सड़कों पर भारी ट्रैफिक जाम भी देखने को मिला। बीसलपुर के जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश के कारण शुक्रवार को बांध के 4 गेट खोले गए। शुक्रवार को भी अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर, दौसा और शेखावाटी जिलों सहित कई स्थानों पर भारी बारिश हुई। शनिवार को राजधानी के कई इलाकों में सुबह करीब 10 बजे तक बारिश जारी रही।