Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Exit Poll 2024: राजस्थान एग्जिट पोल में NDA को बड़ा झटका, कांग्रेस की बढ़ सकती हैं 5 से 7 सीटें

Rajasthan Exit Poll Result 2024 लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान संपन्न होने के बाद आए कई एग्जिट पोल (चुनाव बाद सर्वेक्षण) में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को प्रचंड बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है। इन सर्वेक्षणों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार केंद्र की सत्ता संभालने जा रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Sat, 01 Jun 2024 10:15 PM (IST)
Hero Image
सर्वेक्षणों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार केंद्र की सत्ता संभालने जा रहे हैं।

जागरण न्यूज नेटवर्क, जयपुर। Rajasthan Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान संपन्न होने के बाद आए कई एग्जिट पोल (चुनाव बाद सर्वेक्षण) में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को प्रचंड बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है। इन सर्वेक्षणों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार केंद्र की सत्ता संभालने जा रहे हैं।

हालांकि, अधिकांश सर्वेक्षणों में राजस्थान में भाजपा एवं एनडीए की सीटों की संख्या में कमी होने का अनुमान लगाया गया है। सर्वेक्षणों में राजस्थान में एनडीए को 51 फीसदी और इंडिया ब्लॉक को 41 फीसदी वोट मिलने के अनुमान जताए गए हैं। एनडीए को 16 से 19 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, विपक्षी इंडिया ब्लॉक को पांच से सात सीटें मिलती दिख रही हैं।

एग्जिट पोल के अनुमान यदि चुनाव नतीजों में बदलते हैं तो अन्य को भी एक से दो सीटें मिल सकती हैं। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल ने राज्य में एनडीए को 51 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान लगाया है, जबकि इंडिया ब्लॉक को 41 प्रतिशत वोट मिल सकता है। साथ ही यह भी अनुमान लगाया है कि एनडीए को 16 से 19 सीटें मिल सकती हैं, जबकि इंडी गठबंधन के खाते में पांच से सात सीटें जा सकती हैं।

इंडिया न्यूज डी-डायनेमिक्स ने एनडीए को पांच से सात सीटों का झटका लगने का अनुमान लगाया है। इसके मुताबिक, एनडीए लगभग 20 सीटें जीत सकती है। आज तक के एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि एनडीए राजस्थान में 16 से 19 सीटें जीत सकती है, जबकि इंडी गठबंधन को पांच से सात सीटें मिल सकती हैं। अन्य दलों को एक से दो सीटों पर जीत मिलने की उम्मीद है।

रिपब्लिक-मैट्रिज ने एनडीए को 22-24 सीटें दी हैं। इंडी गठबंधन को तीन सीटें मिल सकती हैं। इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने एनडीए को 21 से 24 सीटें और इंडी गठबंधन को 2 से 4 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। गौरतलब है कि 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में एनडीए ने राजस्थान की सभी 25 सीटें जीती थीं।

राजस्थान की 25 सीटों पर कब हुई थी वोटिंग?

राजस्थान में लोकसभा की कुल 25 सीटें हैं। राजस्थान की इन 25 सीटों पर सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण में मतदान हुआ था। राजस्थान की 12 सीटों- गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर सीट के लिए पहले चरण में 19 अप्रैल को वोट डाले गए थे।

दूसरे चरण में प्रदेश की 13 सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान हुआ था। टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां सीट के लिए दूसरे चरण में वोट डाले गए थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें