Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

50 जिले, 10 संभाग... सीएम अशोक गहलोत ने जारी किया राजस्थान का नया नक्शा

राजस्थान में अब 50 जिले और 10 नए संभाग होंगे। शुक्रवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में प्रदेश सरकार ने 19 जिलों और तीन संभागों के गठन के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश का नया नक्शा जारी किया। उन्होंने कहा कि सात अगस्त को प्रभारी मंत्री सर्वधर्म प्रार्थना सभा में शामिल होने के बाद नए जिलों का उद्घाटन करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarUpdated: Sun, 06 Aug 2023 10:56 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जारी किया प्रदेश का नया नक्शा

जयपुर, जागरण डिजिटल डेस्क। राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने शुक्रवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में 19 नए जिले और तीन नए संभागों के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी। अब प्रदेश में कुल जिलों की संख्या 31 से बढ़कर और संभागों की संख्या सात से बढ़कर 10 हो जाएगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने चार अगस्त को प्रदेश का नया नक्शा जारी किया।

सीएम गहलोत ने जारी किया राजस्थान का नया नक्शा

सीएम गहलोत ने ट्वीट कर कहा, 'जन भावना का हुआ सम्मान। 50 जिलों का हुआ हमारा राजस्थान। बड़े हर्ष और गर्व के साथ मैं आप सबके साथ राजस्थान का नया नक्शा साझा कर रहा हूं। जय राजस्थान!'

सात अगस्त को प्रभारी मंत्री करेंगे नए जिलों का उद्घाटन

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि सात अगस्त को सभी प्रभारी मंत्री नए जिले का उद्घाटन करेंगे। इससे पहले, वे सर्वधर्म प्रार्थना सभा में शामिल होंगे।

मार्च में की गई थी नए जिलों की घोषणा

राजस्थान में 19 जिलों और तीन संभाग बनाए जाने की घोषणा इस साल मार्च में की गई थी। सीएम गहलोत ने कहा कि एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है, जो नए जिलों के गठन का अध्ययन करेगी।

राजस्थान के 19 नए जिले कौन-कौन से है?

अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, डीडवाना, दूदू, फलौदी, गंगापुर सिटी, जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, जोधपुर शहर, जोधपुर ग्रामीण, केकड़ी, कोटपूतली, खैरथल, नीमकाथाना, सलूम्बर, सांचौर और शाहपुरा।

राजस्थान के तीन नए संभाग कौन-कौन से है?

बांसवाड़ा, पाली और सीकर।

राजस्थान का सबसे छोटा जिला कौन-सा है?

राजस्थान का सबसे छोटा जिला अब दूदू हो गया है। राज्य के पांच जिलों की सीमाएं अब पाकिस्तान से लगेंगी। इनमें बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर और अनूपगढ़ शामिल हैं।

राजस्थान में क्यों किया गया नए जिलों का गठन?

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का कहना है कि नए जिलों के गठन से प्रशासन में सुधार होगा। इससे उन लोगों को राहत मिलेगी, जो जिला मुख्यालय जाने के लिए लंबी दूरी तय करते थे। उन्होंने उच्च समिति का कार्यकाल छह महीने बढ़ाने की भी बात कही।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें