Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजस्थान में बारिश बनी आफत, जोधपुर, जैसलमेर में खूब बरसा पानी; रेलवे ने इन ट्रेनों को किया रद्द

राजस्थान के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से बारिश जारी है। बीते चौबीस घंटे में जैसलमेर जोधपुर और पाली जिले में कई जगहों पर बेहद भारी यानी 200 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई।लगातार जारी भारी बारिश के कारण रेल यातायात पर भी असर पड़ा है। वजह से जोधपुर-साबरमती और मारवाड़ जंक्शन-खामली घाट-मारवाड़ जंक्शन ट्रेन मंगलवार को रद्द रहेगी।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Tue, 06 Aug 2024 12:56 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान में भारी बारिश से कहर (फाइल फोटो)

एजेंसी, जयपुर। राजस्थान के कई इलाकों में सोमवार से भारी बारिश हो रही है। बीते चौबीस घंटे में जैसलमेर,जोधपुर और पाली जिले में कई जगहों पर ‘बेहद भारी’ यानी 200 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई।

मौसम केंद्र ने राज्य में कई जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश की 'चेतावनी' जारी की है। भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। रेलवे ने कई ट्रेन रद्द कर दी हैं।

जोधपुर सहित इन शहरों में दर्ज हुई इतनी बारिश 

मौसम केंद्र के अनुसार, मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुई चौबीस घंटे में जैसलमेर के मोहनगढ़ में 260 मिलीमीटर, भणियाणा में 206 मिलीमीटर, जोधपुर के देचू में 246 मिलीमीटर और पाली में 257 मिलीमीटर बारिश हुई।

केंद्र के मुताबिक, इस दौरान जिन जगहों पर 'बहुत भारी बारिश' हुई, उनमें पाली का मारवाड़ जंक्शन (166 मिलीमीटर) व रोहट (134 मिलीमीटर), जोधपुर का लोहावट (189 मिलीमीटर), जालोर का आहोर (157 मिलीमीटर), बाड़मेर का समदड़ी (193 मिलीमीटर) और अजमेर का नसीराबाद (165 मिलीमीटर) शामिल है।

आज भी भारी बारिश की संभावना 

मौसम केंद्र के मुताबिक, अजमेर, जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का दौर छह अगस्त को भी जारी रहने की संभावना है। इस दौरान, जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं बेहद भारी बारिश हो सकती है।

राज्य में लगातार जारी भारी बारिश के कारण रेल यातायात पर भी असर पड़ा है। उत्तर-पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता के अनुसार, जोधपुर मंडल के केरला-पाली मारवाड़ यार्ड के बीच पानी भर जाने के कारण रेल यातायात प्रभावित रहेगा। उन्होंने बताया कि पटरी पर पाने भर जाने की वजह से जोधपुर-साबरमती और मारवाड़ जंक्शन-खामली घाट-मारवाड़ जंक्शन ट्रेन मंगलवार को रद्द रहेगी। इसके अलावा, कई ट्रेन का मार्ग बदला गया है।

यह भी पढ़ें: तीन अगस्त से राजस्थान में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट; खाजूवाला में हुई सबसे अधिक बरसात

यह भी पढ़ें: Weather Update: बिहार में भारी बारिश का अलर्ट, महाराष्ट्र-राजस्थान में और बिगड़ सकते हैं हालात; दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?