Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तापमान की बढ़ोतरी से गरमा रहा राजस्थान, कब से बदलेगा मौसम? पढ़ें जयपुर-बीकानेर समेत अन्य शहरों का हाल

राजस्थान में गर्मी से लोगों का बुरा हाल है देश में मॉनसून विदा होने लगा है। इसका खास असर दिल्लीराजस्थान समेत कई राज्यों में देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ दिनों से राजस्थान के कई जिलों में आसमान में तेज धूप खिलने से तापमान में बढ़ोतरी हुई है इस वजह से राज्य का पारा चढ़ा हुआ है।IMD ने राजस्थान के मौसम को लेकर लेटेस्ट अपडेट जारी किए हैं।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sat, 05 Oct 2024 06:24 PM (IST)
Hero Image
तापमान की बढ़ोतरी से गरमा रहा राजस्थान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान में गर्मी से लोगों का बुरा हाल है, देश में मॉनसून विदा होने लगा है। इसका खास असर दिल्ली,राजस्थान समेत कई राज्यों में देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ दिनों से राजस्थान के कई जिलों में आसमान में तेज धूप खिलने से तापमान में बढ़ोतरी हुई है, इस वजह से राज्य का पारा चढ़ा हुआ है। गर्मी से लोग बेहद परेशान हैं। IMD ने राजस्थान के मौसम को लेकर लेटेस्ट अपडेट जारी किए हैं।

मौसम विभाग ने मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है, IMD के मुताबिक, जयपुर की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार 5 अक्टूबर को यानी आज श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है। साथ ही शनिवार 6 अक्टूबर को श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ के साथ ही नागौर जिले में भी बारिश के आसार बने हुए हैं।

हनुमानगढ़ और अजमेर में हल्की बारिश होने की उम्मीद

इसके बाद अगले हफ्ते के पहले दिन यानी सोमवार 7 अक्टूबर को पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, अजमेर और राजसमंद जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

जयपुर में भी तापमान बढ़कर पहुंचा 37.4 डिग्री

राजधानी जयपुर में इस वक्त तापमान 37.4 डिग्री पर पहुंच गया है। राजस्थान के कई शहरों में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। वहीं बीकानेर में 39.8, चूरू में 39.8, पिलानी में 39.6 तापमान दर्ज किया गया।

क्यों बढ़ा राजस्थान का तापमान?

तापमान बढ़ने की वजह एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम को बताया जा रहा है, दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी रेखा उदयपुर,  कोटा से होकर गुजर रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें