Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: दो RAS अधिकारियों का हुआ तबादला, डिप्टी सीएम दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा के विशेष सहयोगी हुए नियुक्त

आरएएस अधिकारी गोपाल सिंह को उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी का विशेष सहायक बनाया गया है वहीं आरएएस सावन कुमार चायल को उपमुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बेरवा का विशेष सहायक नियुक्त किया गया। राजस्थान के कार्मिक विभाग ने शनिवार रात को इस बात की जानकारी देते हुए एक आदेश जारी किया। 15 दिसंबर को दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा ने राज्य के उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sun, 17 Dec 2023 11:12 AM (IST)
Hero Image
डिप्टी सीएम के विशेष सहायक की हुई नियुक्ति

एएनआई, जयपुर। राजस्थान में सीएम पद की शपथ ग्रहण करने के बाद एक दिन बाद ही प्रशासनिक विभाग में बदलाव किया गया। दरअसल, राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) के दो अधिकारियों को स्थानांतरित कर दिया गया और प्रत्येक नव नियुक्त उपमुख्यमंत्रियों का विशेष सहयोगी बनाया गया है।

गौरतलब है कि आरएएस अधिकारी गोपाल सिंह को उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी का विशेष सहायक बनाया गया है, वहीं, आरएएस सावन कुमार चायल को उपमुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा का विशेष सहायक नियुक्त किया गया। राजस्थान के कार्मिक विभाग ने शनिवार रात को इस बात की जानकारी देते हुए एक आदेश जारी किया।

चुनावी वादों को पूरा करने का जताया आश्वासन

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने शुक्रवार को लोगों को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार पीएम मोदी द्वारा भाजपा के घोषणापत्र में किए गए वादों का पूरा करने की कोशिश करेगी।

शुक्रवार को नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करने के बाद मीडिया से बात करते हुए, सीएम शर्मा ने कहा, "हम प्रधानमंत्री मोदी की सभी गारंटी और हमारे घोषणापत्र में सूचीबद्ध लोगों को पूरा करने के लिए ईमानदारी से प्रयास करेंगे। हम उन मुद्दों को संबोधित करना चाहेंगे, जिससे सिर्फ राज्य में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में लोग जूझ रहे हैं। हम 'अंत्योदय योजना' की दिशा में काम करेंगे। हम योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ेंगे।"

पेपर लीक मामले में अपनाया कड़ा रुख

सीएम के रूप में अपने पहले बड़े फैसले में, शर्मा ने पेपर लीक मामलों की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) के गठन की घोषणा की। उन्होंने कहा कि दोषी पाए गए लोगों को कड़ी सजा दी जाएगी। उन्होंने कहा, "हमने पेपर लीक मामलों की जांच के लिए एक एसआईटी गठित की है। इन घटनाओं ने हमारे छात्रों का मनोबल तोड़ दिया है। जो लोग जिम्मेदार पाए जाएंगे, उन्हें न्याय के कटघरे में लाया जाएगा और कड़ी सजा दी जाएगी। एक एंटी-गैंगस्टर टास्क फोर्स भी बनाई जाएगी।"

यह भी पढ़ें: Rajasthan Politics: राजस्थान के उपमुख्यमंत्रियों के खिलाफ जनहित याचिका दायर, याचिकाकर्ता ने कहा- संविधान में ऐसे पद का जिक्र नहीं

15 दिसंबर को संभाला सीएम पद

सांगानेर से पहली बार विधायक बने शर्मा ने शुक्रवार को जयपुर में राजस्थान के सीएम पद की शपथ ली। राज्यपाल कलराज मिश्र ने उन्हें पद की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित गणमान्य लोग शामिल थे। दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा ने भी राज्य के उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की।

आरएसएस के काफी करीबी माने जाते हैं भजन लाल शर्मा

भजन लाल शर्मा राजस्थान के पूर्वी जिले भरतपुर के रहने वाले हैं और उन्हें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का करीबी माना जाता है। युवा नेता के पास राजनीति विज्ञान में मास्टर डिग्री है। उन्होंने सांगानेर विधानसभा सीट पर अपने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी पुष्पेंद्र भारद्वाज के 97,081 वोटों के मुकाबले 145,162 वोट हासिल कर प्रभावशाली अंतर से जीत हासिल की।

यह भी पढ़ें: Rajasthan: भजनलाल के कमान संभालते ही मंत्रिमंडल के गठन को लेकर कसरत शुरू, अमित शाह सहित इन नेताओं से होगी चर्चा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें