Move to Jagran APP

Rajasthan: आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के समय लाना होगा जाति अथवा वर्ग प्रमाण-पत्र

आयोग के संयुक्त सचिव आशुतोष गुप्ता ने बताया कि कार्मिक (क-2) विभाग राजस्थान सरकार के 17 अक्टूबर 2022 को जारी परिपत्र में उल्लेखित प्रावधानानुसार अभ्यर्थियों को भर्तियों में आरक्षण का लाभ प्राप्त करने के लिए संबंधित श्रेणी के प्रमाण-पत्र की आवश्यकता होती है। इसके आधार पर अभ्यर्थी की श्रेणी की पात्रता का मूल्यांकन किया जाता है। ( जागरण - फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Thu, 06 Jul 2023 07:33 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jul 2023 07:33 PM (IST)
राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा-2021

अजमेर, राज्य ब्यूरो। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा-2021 के साक्षात्कार का प्रथम चरण 10 जुलाई से आयोजित किया जाएगा। इसमें अनुसूचित जाति- जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को संबंधित जाति अथवा वर्ग का प्रमाण-पत्र साक्षात्कार के समय साथ लाना होगा।

आयोग के संयुक्त सचिव ने दी जानकारी

आयोग के संयुक्त सचिव आशुतोष गुप्ता ने बताया कि कार्मिक (क-2) विभाग, राजस्थान सरकार के 17 अक्टूबर 2022 को जारी परिपत्र में उल्लेखित प्रावधानानुसार अभ्यर्थियों को भर्तियों में आरक्षण का लाभ प्राप्त करने के लिए संबंधित श्रेणी के प्रमाण-पत्र की आवश्यकता होती है। इसके आधार पर अभ्यर्थी की श्रेणी की पात्रता का मूल्यांकन किया जाता है।

आरक्षण का लाभ प्रमाण-पत्र जारी होने की दिनांक से देय होता है। ऐसे में अभ्यर्थी के पास सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी प्रमाण-पत्र आवेदन भरने की अंतिम तिथि से पूर्व का होना आवश्यक है।

आवेदन की अंतिम तिथि

यदि किन्हीं कारणों से अभ्यर्थी द्वारा आवेदन की अंतिम तिथि तक जारी प्रमाण-पत्र प्रस्तुत नहीं किया जाता है या अंतिम तिथि के बाद जारी किया हुआ प्रमाण-पत्र प्रस्तुत किया जाता है, तो ऐसे अभ्यर्थी को इस आशय का एक शपथ-पत्र प्रस्तुत करना होगा कि वह आवेदन की अंतिम तिथि को संबंधित वर्ग की पात्रता रखता था तथा यह सूचना गलत पाए जाने पर उसकी नियुक्ति निरस्त की जा सकेगी।

शिक्षा (ग्रुप-2) विभाग की डीपीसी बैठक आयोजित

राजस्थान लोक सेवा आयोग में शिक्षा (ग्रुप-2) विभाग की डीपीसी बैठक का आयोजन आयोग सदस्य जसवंत सिंह राठी की अध्यक्षता में किया गया। बैठक में उक्त जिला शिक्षा अधिकारी एवं समकक्ष पदों के वर्ष 2022-23 के प्रकरण एवं 2018-19 से 2021 22 के प्रकरणों को रिव्यू करने पर विचार किया गया।

विभाग के संयुक्त शासन सचिव प्रवीण कुमार लेखरा, निदेशक माध्यमिक शिक्षा कानाराम , उप महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक श्रीमती अनिता चौधरी एवं अन्य विभागीय अधिकारी बैठक में सम्मिलित हुए।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.