Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Rain: राजस्थान में भारी बारिश का कहर! कई नदी-नाले उफान पर; पार्वती नदी में चार लड़कियां डूबीं

Rajasthan Rain राजस्थान के कई जिलों में पिछले तीन दिनों से जबरदस्त बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के 33 में 30 जिलों में वर्षा का कोटा पूरा हो चुका है। सोमवार को भी प्रदेश के अधिकतर इलाकों में वर्षा का दौर जारी रहेगा। मंगलवार से मौसम साफ होने लगेगा। रविवार सुबह धौलपुर जिले में पार्वती नदी में नहाने गई चार लड़कियां डूब गईं।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Sun, 08 Sep 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
Rajasthan Rain: राजस्थान के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से तेज बारिश हो रही है।(फोटो सोर्स: जागरण)

जागरण टीम, नई दिल्ली। राजस्थान में रविवार को लगातार तीसरे दिन कई जिलों में मध्यम से भारी वर्षा हुई। इस कारण नदी-नाले उफान पर हैं। बांधों व नदियों से पानी छलक कर बाहर आने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के 33 में 30 जिलों में वर्षा का कोटा पूरा हो चुका है। सोमवार को भी प्रदेश के अधिकतर इलाकों में वर्षा का दौर जारी रहेगा। मंगलवार से मौसम साफ होने लगेगा।

इटावा से कोटा के बीच आवाजाही बंद रहेगी

उधर, पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना के तहत बने प्रदेश के पहले नोनरा बांध के 27 द्वारों की टेस्टिंग रविवार से शुरू हुई। इसके तहत काली सिंध नदी के पानी से बांध को भरने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। इस दौरान इटावा से कोटा के बीच आवाजाही बंद रहेगी। रविवार सुबह धौलपुर जिले में पार्वती नदी में नहाने गई चार लड़कियां डूब गईं। उनकी तलाशी के लिए एनडीआरएफ की टीम जुटी हुई है, लेकिन देर शाम तक उनका पता नहीं चला।

शाहपुरा में सेल्फी लेते एक युवक बांध में गिर गया। उसकी भी तलाश की जा रही है। जयपुर, अलवर, सवाईमाधोपुर, टोंक, भरतपुर जिलों के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हुई है। बीसलपुर बांध के छह गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। भीलवाड़ा जिले की खारी नदी उफान पर है। कोटा के रामगंज मंडी में तकली बांध के दो गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है।

छत्तीसगढ़ में आकाशीय बिजली से सात लोगों की मौत

छत्तीसगढ़ में बालौदाबाजार के मोहतरा गांव में रविवार शाम आकाशीय बिजली गिरने से सात लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन लोग घायल हो गए। जिला प्रशासन का कहना है कि सभी खेत में काम कर रहे थे। एकाएक भारी वर्षा शुरू होने से वे पानी से बचने के लिए खेत की बगल में ही तालाब के किनारे इकट्ठा हुए थे कि उन पर आकाशीय बिजली गिर गई। घायलों का अस्पताल में इलाज कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Delhi Rain: दिल्ली में दिनभर चली बूंदाबांदी, चार डिग्री तक गिरा पारा; IMD ने बताया कैसा रहेगा इस सप्ताह मौसम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें