Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: बारिश से हाहाकर, पार्वती बांध के गेट खुलने से 50 गांवों में संकट; आफत के बीच मौसम विभाग का अनुमान

Rajasthan Rain Alert राजस्थान में भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है। वहीं बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण कई गांवों में बाढ़ का खतरा उत्पन्न हो गया है। इस बीच मौसम विभाग की आने वाले दिनों के लिए भविष्यवाणी डरावने संकेत दे रही है। बारिश के चलते अलग-अलग घटनाओं में अब तक राज्य में चार लोगों की मौत हो गई है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 12 Sep 2024 10:38 PM (IST)
Hero Image
पिछले 24 घंटों में भरतपुर, करौली, कोटा और प्रतापगढ़ में कई स्थानों पर भारी बारिश हुई। (File Image)

पीटीआई, जयपुर। राजस्थान में भारी बारिश ने लगातार अपना कहर बरपा रखा है। पीटीआई के अनुसार निचले इलाकों में जलभराव के कारण बाड़मेर और धौलपुर जिलों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में दो बच्चों समेत चार लोगों की मौत हो गई। एजेंसी ने बताया कि धौलपुर बारी रोड पर स्थित उर्मिला सागर बांध भी ओवरफ्लो हो गया है और धौलपुर को करौली से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 11बी को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।

पुलिस ने एजेंसी को बताया कि बुधवार रात धौलपुर जिले में भारी बारिश के कारण एक जर्जर मकान के ढह जाने से मलबे में दबे 10 लोगों में से दो बच्चों की मौत हो गई। सिपाऊ एसएचओ गंभीर सिंह ने पीटीआई से कहा कि गोगली गांव में भारी बारिश के कारण एक मकान ढह गया। मकान के मलबे में परिवार के दस सदस्य दब गए। सभी घायलों को जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान दो लोगों की मौत हो गई।

गहरे पानी में डूबे दो भाई 

वहीं बाड़मेर में बाखासर थाना क्षेत्र में लूनी नदी में नहाने गए दो भाई अशोक और दलतराम गहरे पानी में डूब गए। मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के अनुसार आज सुबह से शाम साढ़े पांच बजे तक पिलानी में 25.1 मिमी, धौलपुर में 14 मिमी, माउंट आबू में छह मिमी और चित्तौड़गढ़ में चार मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने बताया कि गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटों में भरतपुर, करौली, कोटा और प्रतापगढ़ में कई स्थानों पर भारी बारिश हुई। इस दौरान धौलपुर के राजाखेड़ा में सबसे अधिक 237 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि धौलपुर में 186 मिमी, झालावाड़ के अकलेरा में 130 मिमी और सवाई माधोपुर में 159 मिमी बारिश दर्ज की गई।

पार्वती बांध के खोले गए गेट

धौलपुर व आसपास के इलाकों में लगातार हो रही बारिश के चलते पार्वती बांध के दस गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार मध्य प्रदेश पर बना 'दबाव' आज दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पहुंच गया है। केंद्र ने बताया कि अगले 24 घंटे में इसके उत्तर की ओर बढ़ने और कमजोर होकर 'वेल मार्क लो प्रेशर' बनने की संभावना है।

इस सिस्टम के असर से अगले 24 घंटे में भरतपुर, जयपुर व कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है, जबकि अजमेर व उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि 13 सितंबर से राज्य में भारी बारिश में कमी आने की संभावना है। 14 से 17 सितंबर के दौरान छिटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है। जबकि पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में आने वाले दिनों में मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहने की संभावना है और छिटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर