Move to Jagran APP

राजस्थान आरजेएस परीक्षा का परिणाम घोषित, टाप-10 में नौ बेटियां; हनुमानगढ़ की राधिका ने किया टॉप

RJS Result 2024 राजस्थान ज्यूडिशियल सर्विस (आरजेएस) परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। राजस्थान उच्च न्यायालय की ओर से जारी परिणाम में कुल 222 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है। इनमें हनुमानगढ़ की राधिका ने टॉप किया है। वहीं तनुराग सिंह चौहान ने 187.5 अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है। देखें रिजल्ट से जुड़ी अहम बातें।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 27 Oct 2024 11:59 PM (IST)
Hero Image
हनुमानगढ़ी की राधिका बंसल ने परीक्षा में टॉप किया है। (File Image)
जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान उच्च न्यायालय ने राजस्थान ज्यूडिशियल सर्विस (आरजेएस) परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। हनुमानगढ़ की राधिका इसमें अव्वल रही हैं। टाप 10 अभ्यर्थियों में नौ बेटियां हैं।

पुष्कर निवासी सब्जी विक्रेता रतन के बेटे भागचंद पंवार ने 42वीं रैंक हासिल की है। आजेएस में कुल 222 अभ्यर्थी पास हुए हैं। इनमें सामान्य वर्ग के 92, अनुसूचित जाति के 35, अनुसूचित जनजाति के 24, अन्य पिछड़ा वर्ग व अति पिछड़ा वर्ग के 45, ईडब्ल्यूएस के 21 और पांच अन्य हैं।

तनुराग सिंह चौहान ने हासिल किया दूसरा स्थान

ओबीसी (नॉन क्रीमीलियर) वर्ग के तनुराग सिंह चौहान ने 187.5 अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है। आरजेएस मुख्य परीक्षा 31 अगस्त ओर एक सितंबर को आयोजित की गई थी। इसमें करीब 2500 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। लिखित परीक्षा का परिणाम एक अक्टूबर को जारी कर दिया गया था। 638 अथ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था। जिन अभ्यर्थियों का चयन हुआ है, वे अब राजस्थान न्यायिक सेवा अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।

आरजेएस रिजल्ट कैसे चेक करें?

उम्मीदवारों को आरजेएस रिजल्ट 2024 डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा-

  • चरण 1: राजस्थान उच्च न्यायालय रजिस्ट्रार की वेबसाइट hcraj.nic.in पर जाएं।
  • चरण 2: होमपेज पर, नवीनतम अपडेट लिंक ढूंढें और उस पर क्लिक करें।
  • चरण 3: आरजेएस रिजल्ट 2024 से संबंधित अधिसूचना देखें।
  • चरण 4: परिणाम की अधिसूचना के सामने पीडीएफ लिंक पर क्लिक करें।
  • चरण 5: आरजेएस रिजल्ट पीडीएफ स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • चरण 6: परिणाम डाउनलोड करें और इसे अपने डिवाइस पर सेव करके रखें और इसका प्रिंट लें।

राधिका ने किया टॉप

आरजेएस परीक्षा की टॉपर राधिका बंसल हनुमानगढ़ के निकटवर्ती गांव थेहड़ी गंगानी की रहने वाली हैं। नतीजे जारी होने के बाद से उनके परिजनों के बीच खुशी की लहर है। दूर-दूर से उन्हें बधाई संदेश प्राप्त हो रहे हैं। मीडिया से बात करते हुए राधिका ने बताया कि उनके परीक्षा में 188 अंक आए हैं। उन्होंने हनुमानगढ़ के नेशनल पब्लिक स्कूल से स्कूली शिक्षा पूरी की है।

इसके बाद व्यापार मंडल कॉलेज हनुमानगढ़ से ग्रेजुएशन किया एवं एनएम लॉ कॉलेज से एलएलबी की पढ़ाई की है। वह वर्तमान में बीकानेर में नगर निगम कनिष्ठ विधि अधिकारी पद पर कार्य कर रही हैं। उनकी मां सरोज गृहिणी हैं, जबकि पिता पिता पुरुषोत्तम दास बंसल पेशे से व्यवसायी हैं। पत्रकारों से बात करते हुए राधिका ने कहा कि उन्हें परिवार का पूरा सहयोग मिला है और पढ़ाई को लेकर उन्होंने कभी भी तनाव नहीं लिया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।