Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: कलेक्टर साहब पर गिरी गाज! 25 लाख रुपये रिश्वत लेने पर भजनलाल सरकार ने पद से हटाया, गिरफ्तारी संभव

राजस्थान में दूदू के जिला कलेक्टर हनुमानमल ढाका को राज्य सरकार ने पद से हटा दिया है। उन्हें पदस्थापन आदेश की प्रतिक्षा में रखा गया है। जमीन के भू-रूपांतरण के बदले 25 लाख रुपये की रिश्वत मांगने के मामले में ढाका और उनके पटवारी हंसराज के कार्यालय व आवासीय ठीकानों पर राज्य भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने दो दिन पहले छापेमारी की थी।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Sun, 28 Apr 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान में दूदू के जिला कलेक्टर हनुमानमल ढाका को राज्य सरकार ने पद से हटा दिया है।

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में दूदू के जिला कलेक्टर हनुमानमल ढाका को राज्य सरकार ने पद से हटा दिया है। उन्हें पदस्थापन आदेश की प्रतिक्षा में रखा गया है। जमीन के भू-रूपांतरण के बदले 25 लाख रुपये की रिश्वत मांगने के मामले में ढाका और उनके पटवारी हंसराज के कार्यालय व आवासीय ठीकानों पर राज्य भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने दो दिन पहले छापेमारी की थी।

छापेमारी की कार्रवाई दो दिन तक चली। ढाका के खिलाफ एसीबी को भ्रष्टाचार के कई सबूत मिले हैं। ऐसे में पूछताछ के बाद गिरफ्तारी की संभावना को देखते हुए सरकार ने कलेक्टर और पटवारी को पद से हटा दिया है। एसीबी ने कलेक्टर और पटवारी के बैंक खातों व अन्य संपत्ति का रिकॉर्ड जुटाया है। पिछले तीन महीने में हुए भू-रूपांतरण की सभी फाइल एसीबी ने जब्त कर जांच शुरू की है।

उल्लेखनीय है कि एक परिवादी ने एसीबी में शिकायत की थी कि उसकी दूदू में 204 बीघा जमीन है। उस जमीन का वह भू-रूपांतरण करवाना चाहता था। इसके बदले कलेक्टर व पटवारी ने 25 लाख रुपये की रिश्वत मांगी थी, बाद में 15 लाख रुपये में सौदा तय हुआ था।

शिकायत मिलने के बाद एसीबी ने योजना बनाकर परिवादी को शुक्रवार देर रात करीब एक बजे कलेक्टर के डाक बंगले स्थित अस्थाई आवास पर साढ़े सात लाख रुपये लेकर भेजा था। उसके साथ में एक रिकॉर्डर भी भेजा था। जिसमें कलेक्टर व परिवादी की बातचीत रिकॉर्ड हो गई। कलेक्टर व पटवारी के खिलाफ ठोस सबूत मिलने पर एसीबी ने छापेमारी की कार्रवाई की।