Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजस्थान में मेहरबान मानसून, कहीं बन न जाए आफत; मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Update राजस्थान नें मानसून इस बार बेहद मेहरबान है। राज्य के कई इलाकों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश देखने को मिली। हालांकि बारिश का यह दौर राज्य में आफत भी बन सकता है क्योंकि मौसम विभाग ने आने वाले कई दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने कई जिलों के लिए इसका अंदेशा जताया है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 23 Aug 2024 04:28 PM (IST)
Hero Image
पिछले 24 घंटों में राज्य में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। (सांकेतिक तस्वीर)

पीटीआई, जयपुर। राजस्थान में मानसून की सक्रियता लगातार जारी है और पिछले 24 घंटों में कई जिलों में भारी बारिश देखने को मिली है। पीटीआई ने मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के हवाले से बताया कि पाली जिले में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हुई।

वहीं इस दौरान टोंक, झुंझुनू, उदयपुर और चित्तौड़गढ़ जिलों में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार सुबह 8:30 बजे तक पिछले 24 घंटों में राज्य में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

पाली में हुई सबसे अधिक बारिश

पाली का रायपुर क्षेत्र राज्य में सबसे ज्यादा बारिश वाला रहा, जहां अधिकतम 122 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं, चित्तौड़गढ़ के रस्मी में 90 मिमी, गुढ़ागौड़जी (झुंझुनू) में 74 मिमी और उनियारा (टोंक) में 72 मिमी बारिश हुई। पिछले 24 घंटों में उदयपुर, गंगानगर, नागौर, कोटा, चूरू, दौसा और बारां समेत कई जिलों में 16 से 53 मिमी तक बारिश हुई।

एजेंसी ने मौसम कार्यालय के हवाले से बताया कि पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में 28 अगस्त तक बारिश जारी रहेगी। इसमें जयपुर, कोटा, अजमेर और उदयपुर संभागों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम और कभी-कभी भारी बारिश की भी प्रबल संभावना है।

भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने कहा कि 25 और 26 अगस्त को कोटा और उदयपुर संभागों के कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश दर्ज की जा सकती है। साथ ही पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मध्यम से कभी-कभी भारी बारिश की भी संभावना है। मौसम कार्यालय ने बताया कि 25 और 26 अगस्त को जोधपुर संभाग में कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है।