Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jaipur News: जयपुर से 7 नए शहरों को मिलेगी एयरपोर्ट कनेक्टिविटी, जानिए किन जगहों के लिए शुरू हो रहीं फ्लाइट्स

Jaipur Airport News जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यात्रा करने यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। जिसके बाद अब इंडिगो और स्पाइसजेट जैसी एयरलाइन कंपनियों ने जयपुर एयरपोर्ट से आगरा खजुराहो वाराणसी बागडोगरा जैसलमेर भोपाल और पटना के लिए नई उड़ानें शुरू करने में रुचि दिखाई है। वहीं सर्दियों के मौसम के दौरान इसमें और अधिक बढ़ोतरी होने की भी उम्मीद जताई जा रही है।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Mon, 28 Aug 2023 01:14 PM (IST)
Hero Image
जयपुर से 7 नए शहरों को मिलेगी एयरपोर्ट कनेक्टिविटी

जयपुर (राजस्थान), एजेंसी। Jaipur Air Connectivity For Seven Cities: जयपुर से यात्रा करने वाले यात्रियों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। वहीं, अब विंटर शेड्यूल (winter schedule) में जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (Jaipur International Airport) से 7 नए घरेलू गंतव्यों (seven new domestic destinations from jaipur) के लिए सीधी उड़ानें शुरू होने की संभावना है। इसकी जानकारी अधिकारियों ने दी है।

इडिगो और स्पाइसजेट ने दिखाई रूचि

एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि इंडिगो और स्पाइसजेट जैसी एयरलाइन कंपनियों ने आगरा, खजुराहो, वाराणसी, बागडोगरा, जैसलमेर, भोपाल और पटना के लिए नई उड़ानें शुरू करने में रुचि दिखाई है।

आगरा
खजुराहो
वाराणसी
बागडोगरा
जैसलमेर
भोपाल
पटना

अधिकारी ने कहा कि एयरलाइंस ने विंटर शेड्यूल के दौरान सात जगहों के लिए नए हवाई मार्ग खोलने में रुचि दिखाई है। यात्रियों द्वारा यातायात लगातार बढ़ रहा है और सर्दियों के मौसम के दौरान इसमें और अधिक बढ़ोतरी होने की भी उम्मीद जताई जा रही है।

आगरा, वाराणसी सहित कई जगहों के लिए मिलेगी फ्लाइट

उन्होंने कहा कि आगरा, खजुराहो, वाराणसी, जैसलमेर, बागडोगरा जैसे नए मार्ग अच्छे पर्यटन के स्थान हैं। इन जगहों से सीधी कनेक्टिविटी होने से स्थानीय पर्यटन क्षेत्र को और अधिक बढ़ावा मिलेगा।

समर शेड्यूल (summer schedule) में पहले भोपाल और पटना के लिए सीधी कनेक्टिविटी की घोषणा की गई थी, लेकिन कुछ तकनीकी समस्या के कारण इंडिगो एयरलाइंस इसको ऑपरेट नहीं कर सकी थी। उन्होंने कहा, एयरलाइन ने अब विंटर शेड्यूल में दो रूट्स को खोलने का फैसला किया है।

जैसलमेर के लिए डायरेक्ट फ्लाइट्स हर साल सर्दियों से लेकर गर्मियों की शुरूआत तक होती है। जिससे यहां का पर्यटन और अधिक बढ़ता है।

यात्रियों की संख्या में हुआ इजाफा

दूसरी ओर, जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पिछले साल की तुलना में इस साल अप्रैल से जुलाई तक यात्रियों की संख्या में 26.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी भी दर्ज की गई है।

इस अवधि के दौरान लगभग 17.36 लाख यात्रियों ने जयपुर हवाई अड्डे से यात्रा की, जो पिछले साल की इसी अवधि में 13.72 लाख से अधिक है।

अधिकारी ने कहा बताया कि ये बढ़ोतरी वैकेशन ब्रेक और बेहतर कनेक्टिविटी के कारण हो रही है। अप्रैल से जून तक गर्मी की छुट्टियों के दौरान यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में 25 प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

जयपुर एयरपोर्ट पर बढ़ा यातायात

उन्होंने कहा कि अप्रैल 2023 से, छुट्टियों के मौसम और सामान्य यातायात के अलावा कई कार्यक्रमों और पर्यटन गतिविधियों सहित विभिन्न कारणों से जयपुर हवाई अड्डे पर यात्री यातायात लगातार बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि 2022 की तुलना में जुलाई 2023 में यात्रियों की संख्या में 31.4 प्रतिशत की बढ़त देखी गई है, जो यातायात सेवाओं के लिए एक अच्छा संकेत है।

उन्होंने कहा कि छुट्टियों का काफी अच्छा रहा। इस दौरान शहर में कई कार्यक्रम, सम्मेलन और पर्यटन गतिविधियां भी हो रही हैं।

यातायात में बढ़ोतरी होना अच्छा संकेत

मिली जानकारी के अनुसार, जयपुर हवाई अड्डे की 23 शहरों से सीधी कनेक्टिविटी है और अन्य गंतव्यों के लिए उड़ानें हैं। सिर्फ जुलाई में ही लगभग 4,20,688 यात्रियों ने जयपुर हवाई अड्डे से यात्रा की है।

पर्यटन उद्योग के हितधारकों ने कहा कि ये बढ़ोतरी एक अच्छा संकेत है और अगर सब कुछ ठीक रहा, तो ये उद्योग कुछ सालों की कोविड महामारी के बाद फिर से फल-फूल जाएगा।

पर्यटन विशेषज्ञ संजय कौशिक ने कहा कि इस ट्रेंड को देखते हुए, हमें इस साल भी जयपुर आने वाले पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।