Move to Jagran APP

Rajasthan Weather: आसमान से आग उगल रहा सूरज, राजस्थान में भीषण गर्मी से अब तक 56 लोगों की मौत; 20 जिलों के लिए रेड अलर्ट

Heat Wave In Rajasthan राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है। हीट वेव (लू लगने) से बुधवार को प्रदेश में पांच लोगों की मौत हो गई। इनमें एक डे़ढ़ साल की बच्ची एक सरपंच सहित पांच लोग शामिल हैं। प्रदेश में सात दिन में 56 लोगों की मौत हुई है। इनमें सबसे अधिक पाली जिले में 18 लोगों की मौत हुई है।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Published: Wed, 29 May 2024 10:30 PM (IST)Updated: Wed, 29 May 2024 10:48 PM (IST)
राजस्थान में गर्मी से एक दिन में पांच और सात दिन में 56 लोगों की मौत। फाइल फोटो।

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है। हीट वेव (लू लगने) से बुधवार को प्रदेश में पांच लोगों की मौत हो गई। इनमें एक डे़ढ़ साल की बच्ची, एक सरपंच सहित पांच लोग शामिल हैं। प्रदेश में सात दिन में 56 लोगों की मौत हुई है। इनमें सबसे अधिक पाली जिले में 18 लोगों की मौत हुई है।

डेढ़ साल की बच्ची की लू लगने से मौत

बुधवार को आगरा-अजमेर इंटरसिटी ट्रेन में हीट स्ट्रोक से एक महीला की मौत हो गई। केकड़ी में मालकिया गांव के सरपंच धनराज जाट की भीषण गर्मी से मौत हो गई। झालावाड़ में डेढ़ साल की एक बच्ची की लगने से मौत हुई है। पाली में दो बुजुर्गों की मौत हुई है।

भारत-पाक सीमा पर 55 डिग्री दर्ज किया गया तापमान

जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर गुरुवार को भी करीब 55 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। यहां हीट स्ट्रोक से बीएसएफ के दो जवानों की तबीयत बिगड़ गई। बीएसएफ की भानू चौकी पर तैनात जवान एस. विश्वास और आरती को तबीयत बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। जयपुर स्थित प्रदेश के सबसे बड़े सवाई मानसिंह सरकारी अस्पताल में कूलिंग सिस्टम खराब होने से मरीजों एवं उनके स्वजनों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

20 जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने गुरुवार को 20 जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा का कहना है कि प्रदेशवासियों को एक जून के बाद गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। 31 मई को मौसम बदलेगा। प्रदेश के 11 जिलों में आंधी और तेज हवाओं का येलो व ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

सीएम ने पेयजल की समीक्षा की

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बुधवार को जयपुर शहर में पेयजल आपूर्ति को लेकर जानकारी ली। सीएम जयपुर के दो पंप हाउस पर पहुंचे और वहां से पानी के वितरण की व्यवस्था का जायजा लिया। सीएम के निर्देश पर शासन सचिव स्तर के अधिकारी बुधवार को अपने प्रभार वाले जिलों में पहुंचे । अधिकारियों ने जिला कलक्टरों सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर पानी व बिजली की आपूर्ति एवं चिकित्सा व्यवस्था का जायजा लिया। सीएम इन अधिकारियों के साथ शुक्रवार को बैठक करेंगे ।

प्रमुख शहरों का तापमान

  • जयपुर 45 डिग्री सेल्सियस
  • श्रीगंगानगर 47.6 डिग्री सेल्सियस
  • चूरू 50 डिग्री सेल्सियस
  • जोधपुर 42 डिग्री सेल्सियस
  • बीकानेर 46 डिग्री सेल्सियस
  • जैसलमेर 46 डिग्री सेल्सियस
  • कोटा 45.8 डिग्री सेल्सियस

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस का पीछा नहीं छोड़ रहा चीन का चक्कर, मणिशंकर अय्यर के बयान पर मचा सियासी बवाल; भाजपा ने लिया आड़े हाथ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.