Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देश की पांच बड़ी कंपनियों के मसालों के सैंपल फेल, राजस्थान में स्वास्थ्य विभाग का बड़ा एक्शन

Jaipur News चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने एमडीएच और एवरेस्ट सहित पांच बड़ी कंपनियों के मसालों के सैंपल की जांच करवाई थी जिसमें वह फेल हो गए। इन मसालों में कीटनाशक निर्धारित मात्रा से ज्यादा मिला है। सैंपल फेल होने के बाद विभाग ने मसालों के स्टॉक को सीज करने का निर्णय लिया है। यहां पढ़िए पूरी जानकारी. . .

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 07 Jun 2024 10:25 PM (IST)
Hero Image
विभाग ने मसालों के स्टॉक को सीज करने का निर्णय लिया है।

जागरण संवाददाता,जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने एमडीएच और एवरेस्ट सहित पांच बड़ी कंपनियों के मसालों के सैंपल की जांच करवाई थी, जिसमें वह फेल हो गए। इन मसालों में कीटनाशक निर्धारित मात्रा से ज्यादा मिला है। सैंपल फेल होने के बाद विभाग ने मसालों के स्टॉक को सीज करने का निर्णय लिया है।

विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि राजस्थान के सभी जिलों में मसालों के सैंपल लेने के लिए अभियान चलाया गया था। इस अभियान के तहत बड़ी कंपनियों के मसालों के कुल 93 नमूने लिए गए थे। राज्य की सेंट्रल लैब में इनकी जांच करवाई गई। इन मसालों में पेस्टिसाइड और इंसेक्टिसाइड (कीटनाशक)की मात्रा काफी अधिक मिली है।

मसाले सीज करने के आदेश

प्रदेश के सभी जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र लिखकर गुणवत्तापूर्ण नहीं पाए गए मसालों को सीज करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही एमडीएच मसालों की फैक्ट्री हरियाणा, एवरेस्ट और गजानंद मसालों की फैक्ट्री गुजरात में होने के कारण वहां के खाद्ध सुरक्षा आयुक्तों को भी कार्रवाई करने के लिए पत्र लिखे गए हैं। नई दिल्ली स्थित भारतीय खाद्ध सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को भी आवश्यक कार्रवाई के लिए लिखा गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें