Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आसमान में गरजे सुखोई ओर तेजस, 'प्रचण्ड' ने भी दिखाया दम; जोधपुर में हुआ सबसे बड़ा युद्धाभ्यास

राजस्थान के जोधपुर में वायुसेना के सबसे बड़े युद्धाभ्यास के तहत शनिवार को ओपन डे शो हुआ। इस दौरान भारतीय लडाकू विमानों सुखोई-30 व तेजस और हेलिकाप्टर प्रचंड ने आसमान में करतब दिखाए। सूर्य किरण के नो हाक्स विमानों ने आसमान में तिरंगा बनाकर दर्शकों को रोमांचित किया।भारतीय वायुसेना की एयर वैरियर ड्रिल टीम के 28 सदस्यों ने हाथ में राइफल लेकर संगीत पर अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sat, 07 Sep 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
आसमान में सुनाई दी सुखोई ओर तेजस की गड़गड़ाहट (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जयपुर : राजस्थान के जोधपुर में वायुसेना के सबसे बड़े युद्धाभ्यास के तहत शनिवार को ओपन डे शो हुआ। इस दौरान भारतीय लडाकू विमानों सुखोई-30 व तेजस और हेलिकाप्टर प्रचंड ने आसमान में करतब दिखाए। सूर्य किरण के नो हाक्स विमानों ने आसमान में तिरंगा बनाकर दर्शकों को रोमांचित किया। भारतीय वायुसेना की एयर वैरियर ड्रिल टीम के 28 सदस्यों ने हाथ में राइफल लेकर संगीत पर अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया।

शुरुआत में अग्निवीर वायु की महिला जवानों ने प्रस्तुति दी। आरंभ है, प्रचंड है संगीत की धुन पर हेलिकाप्टर प्रचंड ने प्रवेश किया और 10 मिनट तक हवा में करतब दिखाए। प्रचंड ऐसा हेलिकाप्टर है, जो 209 एमएम कैलिबर गन को आगे और 70 एमएम कैलिबर के राकेट एयर टू एयर और एयर टू ग्राउंड मिसाइल कैरी करता है। इसके पहले सुबह करीब छह बजे एयरफोर्स स्टेशन पर भारत सहित 24 देशों के 400 जवानों ने सामूहिक योग भी किया।

12 सिंतबर तक चलेगा तरंग शक्ति का दूसरा फेज

तरंग शक्ति का दूसरा फेज 12 सितंबर तक चलेगा। बता दें कि इस संयुक्त युद्धाभ्यास में भारत, अमेरिका, ग्रीस, यूएई, आस्ट्रेलिया, जापान, ¨सगापुर, श्रीलंका की वायुसेना के जवान एयर-टू-एयर और एयर-टू-ग्राउंड अभ्यास कर रहे हैं। 12 सितंबर को 12 देशों के एयर चीफ जोधपुर पहुंचेंगे।

तेजस उड़ाएंगे चीफ जनरल

जोधपुर के आसमान में अमेरिकी वायुसेना के चीफ जनरल डेविड ब्लू एल्विन तेजस उड़ाएंगे। आस्ट्रेलिया की वायुसेना के चीफ एयर मार्शल स्टीफन चैपल, जापान एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स के चीफ जनरल हिरोआकी उच्कुरा, यूएई वायुसेना के चीफ आफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल इस्सा अल मजरूई और भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल वीआर चौधरी एक-दूसरे देश के लड़ाकू विमान उड़ाएंगे।