Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: उदयपुर में फिर गूंजेंगी विश्व संगीत की धुनें, जानिए कब होगा आयोजन

यह महोत्सव एशिया के सबसे बड़े मंचों में से एक बन चुका है। जहां एक छत के नीचे संगीत की विभिन्न शैलियां पेश की जाती हैं। यहां हर साल लगभग 16 देशों से 150 से ज्यादा कलाकार हिस्सा लेते हैं। इस फेस्टिवल की शुरुआत वर्ष 2016 में हुई थी।

By Jagran NewsEdited By: PRITI JHAUpdated: Wed, 16 Nov 2022 04:26 PM (IST)
Hero Image
उदयपुर में फिर गूंजेंगी विश्व संगीत की धुनें,

उदयपुर, संवाद सूत्र। कोरोना महामारी के कारण पिछले दो साल से उदयपुर में विश्व संगीत की धुनें नहीं गूंज पाईं और ना ही दुनिया भर के कलाकार यहां अपने संगीत का जादू बिखेरने के लिए पहुंच पाए। लेकिन, अक्टूबर महीने की 16 से 18 दिसंबर तक यहां वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल का आयोजन होने जा रहा है। इस आयोजन में देश-विदेश के कई नामी कलाकार हिस्सा लेंगे। इस आयोजन में पहली बार स्थानीय यंग म्यूजिशियन को भी हिस्सा लेने का मौका मिलेगा।

बताया गया कि इस आयोजन के तहत आमेट की हवेली में भजन गायन, फतहसागर की पाल के अलावा गांधी ग्राउंड पा पब्लिक कॉन्सर्टस, रेलवे स्टेशन पर राजस्थान शो केस और उदयपुर के डबोक स्थित हवाई अड्डे पर वेलकम कॉन्सर्ट आयेाजित होगा। इनमें छह देशों के कलाकार शिरकत करेंगे। जिनमें पैराग्वे, कोलंबिया, इटली, चीली, पनामा और भारत के कलाकार होंगे।

पहली बार स्थानीय युवाओं को मौका, 12 से 30 साल के युवा कलाकार लेंगे भाग

पर्यटन उप निदेशक शिखा सक्सेना ने बताया कि म्यूजिक फेस्टिवल में पहली बार स्थानीय युवाओं को मौका दिया जाएगा, जिनमें बारह से 30 साल के युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। इसके लिए पहले टेलेंट हंट प्रतियोगिता होगी, जिसमें उदयपुर के अलावा राजसमंद, अजमेर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा सहित बारह जिलों के युवाओं से उनके वीडियो क्लिप मांगे गए हैं। 25 नवम्बर से आने वाले वीडियो क्लिप देखने के बाद चयनित युवा कलाकारों को यहां आमंत्रित किया जाएगा।

एशिया में म्यूजिक का सबसे बड़े मंचों में से एक

यह महोत्सव एशिया के सबसे बड़े मंचों में से एक बन चुका है। जहां एक छत के नीचे संगीत की विभिन्न शैलियां पेश की जाती हैं। कोरोना काल को छोड़ दिया जाए तो यहां हर साल लगभग 16 देशों से 150 से ज्यादा कलाकार हिस्सा लेते हैं। इस फेस्टिवल की शुरुआत वर्ष 2016 में हुई थी। इसके बाद इसके 4 संस्करण हुए। वर्ष 2020 और 2021 में यह कार्यक्रम नहीं हो पाया। इस साल इसके फरवरी 2022 में किए जाने की तैयारी थी लेकिन कोरोना महामारी के चलते एक बार फिर रद्द कर दिया गया। अब यह दिसंबर में आयोजित होगा।