Move to Jagran APP

खत्म हुआ आदमखोर तेंदुए का खौफ, वन विभाग ने गोली मार कर किया ढेर; 8 लोगों का किया था शिकार

Udaipur News राजस्थान के उदयपुर में आदमखोर बन चुके एक तेंदुए को वन विभाग और पुलिस की एक संयुक्त टीम द्वारा गोली मार कर ढेर कर दिया गया है। बता दें कि ये तेंदुआ अब तक कुल 8 लोगों का शिकार कर चुका था। वन विभाग ने इस तेंदुए को पकड़ने के लिए कई तरह की तरीके अपनाए जिसके बाद ये तेंदुआ पकड़ में आ सका।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Fri, 18 Oct 2024 12:59 PM (IST)
Hero Image
उदयपुर में वन विभाग और पुलिस टीम ने आदमखोर तेंदुए को किया ढेर (फोटो- सोशल मीडिया)

पीटीआई, जयपुर। राजस्थान के उदयपुर जिले में वन विभाग और पुलिस की एक संयुक्त टीम द्वारा शुक्रवार को मैन-ईटर "संदिग्ध" तेंदुए की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इसकी जानकारी एक पुलिस अधिकारी ने दी।

उदयपुर जिले में 18, 19, 20, 25, 28 और 30 सितंबर को तेंदुए द्वारा मनुष्यों का शिकार किया गया था। उपरोक्त घटनाओं में, तेंदुए द्वारा हमले का स्थान ग्राम पंचायत छली, बगदुंडा, माजवद और मदर है, जो डिप्टी फॉरेस्ट कंजर्वेटर उदयपुर (उत्तर) के अधिकार क्षेत्र में है।

आदमखोर तेंदुए की हुई मौत

बुधवार को तेंदुए ने दो महिलाओं पर हमला किया, जो बडगांव के मदर गांव में मैदान में काम कर रही थीं। तेंदुए के हमले में गंभीर रूप से घायल होने वाली महिला में से एक की इलाज के दौरान मृत्यु हो गई।

शहर के पास मदर क्षेत्र में जो तेंदुए की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, उसे इन हमलों में शामिल किया गया है।

प्रभागीय वन अधिकारी अजय चित्तोरा ने कहा कि वयस्क मेल तेंदुआ था जो मैन-ईटर बन चुका था।

चित्तोरा ने कहा कि नमूना परीक्षण रिपोर्ट सामने आने के बाद आगे की पुष्टि की जाएगी। बुधवार को मारी गई महिला 18 सितंबर से तेंदुए के हमले में मरने वाली आठवीं व्यक्ति थी।

8 लोगों का कर चुका था शिकार

आठ पीड़ितों में चार महिलाएं और एक पांच साल का बच्चा शामिल है, जो उदयपुर के विभिन्न क्षेत्रों में तेंदुए के हमलों के कारण मारी गईं।

तेंदुए के हमले और स्थानीय लोगों के बीच बढ़ती नाराजगी से चिंतित, वन अधिकारियों ने पिंजरे लगाए, कैमरा और जाल लगाए और पिछले महीने तेंदुए को ट्रैक करने के लिए भारतीय सेना से भी मदद मांगी। जिसके बाद तीन तेंदुओं को अलग -अलग स्थानों से पकड़ लिया गया।

हालांकि, एक 55 वर्षीय महिला की सुवाटन का गुदान में अपने घर के बाहर 1 अक्टूबर को मौत हो गई थी, जब वह अपने पशुओं को चारा खिला रही थी। इस घटना के बाद अधिकारियों ने जानवर को गोली मारने के लिए एक आदेश जारी किया था।

यह अनुमति शर्तों के तहत दी गई थी कि तेंदुए को शांत करने या फंसाने का प्रयास किया जाना चाहिए। हालांकि, यदि जानवर को शांत या फंसया नहीं जा सकता है, तो जानवर को मारने से पहले इसकी सही पहचान सुनिश्चित की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें- Rajasthan: RSS के खीर वितरण कार्यक्रम में चले चाकू, 10 लोग घायल; जानिए क्या है पूरा मामला

यह भी पढ़ें- Rajasthan: शादीशुदा महिला से संबंध के शक में व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या, पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।