Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजस्थान विधानसभा में दूसरे दिन भी हंगामा, कांग्रेस विधायक छह महीने के लिए निलंबित

राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने मंगलवार को कांग्रेस विधायक मुकेश भाकर को छह महीने के लिए विधानसभा से प्रतिबंधित कर दिया। भाकर की पार्टी के विधायकों ने सदन के बीचों-बीच रातभर धरना दिया था। एक दिन पहले पहली बार निलंबन के बाद विधायकों ने मार्शलों को उन्हें बाहर निकालने से रोका था। इसके बाद देवनानी ने सदन की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 06 Aug 2024 09:43 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान विधानसभा में मंगलवार को भी जारी रहा हंगामा (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान विधानसभा में विधि मंत्री जोगाराम पटेल के पुत्र को अतिरिक्त महाधिवक्ता बनाए जाने को लेकर सोमवार को शुरू हुआ हंगामा मंगलवार को भी जारी रहा। इस मामले में विधि मंत्री के इस्तीफे की मांग को लेकर नारेबाजी कर रहे कांग्रेस विधायक दो बार विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी के आसन के सामने आए।

हंगामे के बीच ही देवनानी ने कांग्रेस विधायक मुकेश भाकर को छह महीने के लिए निलंबित कर दिया और इसके तत्काल बाद सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी। उधर, भाकर के निलंबन को लेकर कांग्रेस ने राज्यपाल से मुलाकात का समय मांगा है।

प्रदेशभर में आंदोलन की हो रही है तैयारी 

कांग्रेस इस मुद्दे पर प्रदेशभर में आंदोलन की तैयारी कर रही है। बता दें कि सोमवार को हंगामे के दौरान विस अध्यक्ष ने स्वयं की तरफ अंगुली से गलत इशारे करने के आरोप में भाकर को सदन से निलंबित किया था और मार्शल से उन्हें बाहर निकालने को कहा था, लेकिन कांग्रेस विधायकों ने मार्शल को घेर लिया था और सदन से बाहर नहीं ले जाने दिया। इस दौरान कांग्रेस विधायकों और मार्शल के बीच धक्कामुक्की भी हुई थी।

कांग्रेस विधायकों ने पूरी रात सदन में ही धरना

विरोध में कांग्रेस विधायकों ने पूरी रात सदन में ही धरना दिया। मंगलवार सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस विधायकों ने हंगामा शुरू कर दिया। अध्यक्ष ने उन्हें भाकर को सदन से बाहर भेजने के लिए कहा, लेकिन कांग्रेस के विधायक भाकर का निलंबन रद करने और विधि मंत्री जोगाराम पटेल के इस्तीफे की मांग कर रहे थे। हंगामे के बीच ही सरकारी मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग ने भाकर को छह महीने के लिए निलंबित करने का प्रस्ताव रखा, जिसे अध्यक्ष ने तत्काल मंजूर कर लिया।

महिला विधायक की तबीयत बिगड़ी

सोमवार को पूरी रात धरने पर बैठी रही कांग्रेस विधायक रमिला खड़िया मंगलवार को नारेबाजी करते लड़खड़ाकर सदन में गिर गईं। चिकित्सकों ने सदन में ही उनके स्वास्थ्य का परीक्षण किया। डाक्टरों ने बताया कि उनका रक्तचाप कम हो गया था। दवा खाने के बाद उनकी स्थिति सुधरी। हंगामे के बीच कांग्रेस विधायकों ने रघुपति राघव राजाराम गाने के साथ ही नारेबाजी की। सिंधी समाज के प्रमुख नारा आयोलाल झुलेलाल भी कांग्रेस के विधायकों ने लगाया।

यह भी पढ़ें- राजस्थान में बारिश बनी आफत, जोधपुर, जैसलमेर में खूब बरसा पानी; रेलवे ने इन ट्रेनों को किया रद्द