Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vasudev Devnani: कौन हैं राजस्‍थान विधानसभा के स्‍पीकर वासुदेव देवनानी? भाजपा सरकार में रह चुके हैं मंत्री

Rajasthan Assembly Speaker Vasudev Devnani भाजपा ने कई दिनों की मैराथन के बाद आज मुख्यमंत्री उपमुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष के नामों का ऐलान कर दिया। राजस्थान में भजनलाल शर्मा को सीएम तो दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है जबकि वासुदेव देवनानी को विधानसभा अध्यक्ष का पद दिया गया है। यहां पढ़िए कौन हैं वासुदेव देवनानी जिन्हें मिली है राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी...

By Jagran NewsEdited By: Deepti MishraUpdated: Tue, 12 Dec 2023 04:58 PM (IST)
Hero Image
कौन हैं वासुदेव देवनानी, जिन्हें मिली है राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी...

 डिजिटल डेस्‍क, जयपुर। भाजपा ने कई दिनों की मैराथन के बाद आज मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष के नामों का ऐलान कर दिया। राजस्थान में भजनलाल शर्मा को सीएम तो दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है, जबकि वासुदेव देवनानी को विधानसभा अध्यक्ष का पद दिया गया है।

यहां पढ़िए कौन हैं वासुदेव देवनानी, जिन्हें मिली है राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी...

वासुदेव देवनानी अजमेर नॉर्थ विधानसभा सीट से विधायक चुने गए हैं। वह साल 2003 से लगातार अजमेर नॉर्थ विधानसभा सीट जीतते आ रहे हैं। वसुंधरा राजे सरकार में वह शिक्षा मंत्री भी रहे चुके हैं।

भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा के साथ वासुदेव देवनानी। 

वासुदेव देवनानी जोधपुर विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। वह बहुत कम उम्र में राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ में शामिल हो गए।

इसके बाद भाजपा की यूथ विंग अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) में शामिल हो गए। इसके कुछ वक्त बाद ही वासुदेव देवनानी भाजपा में शामिल हो गए।

यह भी पढ़ें - Bhajanlal Sharma CM of Rajasthan: कौन हैं राजस्थान के होने वाले नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा? जिनके नाम पर भाजपा विधायक दल की बैठक में लगी मुहर

यह भी पढ़ें - BJP: साय और मोहन से पहले इन 10 मुख्यमंत्रियों के चयन में भी भाजपा ने देश को चौंकाया, राष्‍ट्रपति का नाम सुनकर लोग रह गए हैरान

यह भी पढ़ें - Diya Kumari: कौन हैं राजस्थान की डिप्टी सीएम बनने वालीं दीया कुमारी; राजघराने की राजकुमारी का कैसा रहा राजनीतिक सफर?