Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Agneepath Scheme Protest: राजस्‍थान में 'अग्निपथ योजना' के विरोध में युवाओं ने रेलवे ट्रैक किया जाम, पुलिस ने लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़े

Agneepath Scheme Protest in Rajasthan Latest Updates राजस्‍थान में लगातार तीसरे दिन आज अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया। काफी संख्‍या में युवा भरतपुर रेलवे स्‍टेशन पर बैठ गए। पुलिसकर्मियों ने युवाओं पर लाठीचार्ज किया तो युवाओं ने भी पुलिस पर पथराव किया।

By Babita KashyapEdited By: Updated: Fri, 17 Jun 2022 02:13 PM (IST)
Hero Image
Agneepath Scheme Protest in Rajasthan: अग्निपथ योजना के विरोध में राजस्थान में लगातार तीसरे दिन विरोध प्रदर्शन हुआ

जयपुर, जागरण संवाददाता। अग्निपथ योजना के विरोध में राजस्थान में लगातार तीसरे दिन विरोध प्रदर्शन हुआ । कई जिलों में युवा सड़कों पर आ गए। शुक्रवार को सबसे ज्यादा हंगामा भरतपुर में हुआ। बड़ी संख्या में युवा भरतपुर रेलवे स्टेशन पर पटरियों पर बैठ गए,जिससे कुछ देर जाम की स्थिति रही। पुलिसकर्मियों ने युवाओं पर लाठीचार्ज किया । इस पर आक्रोशित युवाओं ने पुलिसकर्मियों पर पथराव किया। हालात पर काबू पाने के लिए पुलिसकर्मियों को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।

पुलिस उप अधीक्षक सतीश वर्मा ने बताया कि पहले युवाओं ने भरतपुर शहर में दुकानें बंद करवाते हुए हंगामा किया तो पुलिसकर्मियों ने उन्हे रोकने का प्रयास किया। इस पर युवाओं ने पथराव किया। इसके बाद रेल की पटरियों को जाम किया गया तो पुलिसकर्मियों ने पथराव करने के साथ ही आंसूगैस के गोले छोड़े। बल का प्रयोग कर युवाओं को पटरियों से हटाया गया। पथराव के दौरान एक पुलिसकर्मी के सिर में पत्थर लगा,जिसे उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। सीकर में स्टूडेंट फैडरेशन आफ इंडिया के पदाधिकारियों के नेतृत्व में जिला कलक्टर कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया गया।

युवाओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। सीकर जिले के श्रीमाधोपुर में जबरन दुकानें बंद करवा रहे युवाओं पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया।झालावाड़ और चित्तौड़गढ़ में युवाओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए दुकानों में तोड़फोड़ की। पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर युवाओं को खदेड़ा । अलवर में उम्र की सीमा पार कर चुके एक युवक ने आत्महत्या का प्रयास किया। हालांकि उसे साथी युवक ने बचा लिया । जयपुर,कोटा,जोधपुर,उदयपुर,भीलवाड़ा,अजमेर सहित कई शहरों में युवाओं ने अग्निपथ योजना का विरोध किया है।

गहलोत का बयान

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि अग्निपथ योजना युवाओं के भविष्य और देश की सुरक्षा से खिलवाड़ है। कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि यह फैसला लेने से पहले सांसदों से चर्चा करनी चाहिए थी। यह पता करना चाहिए था कि देश के नौजवानों से चर्चा करनी चाहिए थी। युवाओं को गुलाम बनाने का षडयंत्र किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Agneepath Scheme: अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन पर भूतपूर्व सैन्य कर्मियों ने कही ये बात

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर