Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tarang Shakti: जोधपुर के आसमान में फाइटर जेट्स का करतब, विदेशी विमानों के साथ सुखोई और तेजस ने भी दिखाए जौहर

Tarang Shakti 2024 जोधपुर के आसमान में इन दिनों लड़ाकू विमानों का जौहर देखने को मिल रहा है। भारतीय वायुसेना के तरंग शक्ति-2024 अभ्यास के तहत यहां कई देशों के विमान एक साथ युद्धाभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं। देश के सबसे बड़े बहुपक्षीय वायु अभ्यास का दूसरा चरण 30 अगस्त से 13 सितंबर तक जोधपुर में आयोजित किया जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 06 Sep 2024 02:00 AM (IST)
Hero Image
भारतीय लड़ाकू विमानों के साथ विदेशी विमानों ने भी जौहर दिखाया। (Photo- ANI)

संवाद सहयोगी, जोधपुर। भारतीय वायुसेना के 'तरंग शक्ति-2024' अभ्यास के तहत राजस्थान के जोधपुर के आसमान में गुरुवार को दिन भर भारतीय लड़ाकू विमानों के साथ विदेशी विमान जौहर दिखाते रहे।

वायु सेना मीडिया समन्वय केंद्र के अनुसार सूर्य किरण टीम समेत अमेरिका के ए-10 और आस्ट्रेलिया के एफ-18 विमानों के साथ तेजस और सुखोई ने युद्धाभ्यास किया। सात सितंबर को ओपन डे रखा गया है, जिसमें भारतीय विमानों का शो होगा।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार भारत भेजे विमान

केंद्र की ओर से बताया गया कि जोधपुर में अप्रत्याशित मूसलधार वर्षा के कारण चार सितंबर को उड़ानों का संचालन नही हो सका। विदेश के वायु योद्धाओं ने मौसम से प्रेरित इस ठहराव को अवसर में बदल दिया और दोस्ती के बंधन को गहरा करते हुए शीर्ष परिचालन और रखरखाव प्रथाओं को साझा किया।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की रायल ऑस्ट्रेलियन एयरफोर्स ने वायुसेना के 'तरंग शक्ति-2024' अभ्यास के दूसरे चरण में हिस्सा के लेने के लिए पहली बार अपने लड़ाकू विमानों को भारत भेजा है।

ये देश ले रहे हैं भाग

देश के सबसे बड़े बहुपक्षीय वायु अभ्यास का दूसरा चरण 30 अगस्त से 13 सितंबर तक जोधपुर में आयोजित किया जा रहा है। इसमें भारत के साथ अमेरिका, आस्ट्रेलिया, ग्रीस, श्रीलंका, यूएई, जापान और सिंगापुर भाग ले रहे हैं।