Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Udaipur Violence: उदयपुर चाकूबाजी पर सरकार का एक्शन, आरोपी के घर पर चला बुलडोजर

Udaipur Violence कांग्रेस नेता सचिन पायलट का कहना है कि जब भी राज्य और देश में ऐसी घटनाएं होती हैं तो हम चिंतित होते हैं। जब छोटी-छोटी घटनाएं इतनी बड़ी हो जाती हैं तो सरकार को इसकी मूल वजह ढूंढनी चाहिए. हिंसा किसी भी चीज का जवाब नहीं है। इसकी जांच होनी चाहिए। नोटिस देने के बाद जिला प्रशासन ने ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sat, 17 Aug 2024 08:16 PM (IST)
Hero Image
आरोपी के मकान पर चला बुलडोजर। (फोटो- एएनआई)

जागरण संवाददाता, जयपुर। सरकारी स्कूल में एक छात्र ने सहपाठी पर चाकू से हमला कर दिया। इसके बाद राजस्थान के उदयपुर में बवाल हुआ। दूसरे दिन शनिवार को भी राजस्थान के उदयपुर में तनावपूर्ण हालात को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। प्रशासन ने अफवाह पर रोक लगाने के लिए 24 घंटे तक इंटरनेट बंद करने के साथ ही अगले आदेश तक 12वीं कक्षा तक के स्कूलों को बंद कर दिया।

यह भी पढ़ें: छात्र पर चाकू से हमले के बाद उदयपुर में सांप्रदायिक तनाव, कई वाहनों को फूंका; धारा 144 लागू

वन विभाग की जमीन पर बना था मकान

पुलिस ने आरोपी छात्र को हिरासत में ले रखा है, जबकि उसके पिता को गिरफ्तार किया गया है। शनिवार को नगर निगम प्रशासन ने आरोपी छात्र के अवैध घर पर बुलडोजर चला दिया। यह घर वन विभाग की जमीन पर बना था। सुबह निगम प्रशासन ने आरोपी के स्वजनों को घर के दस्तावेज प्रस्तुत करने का नोटिस दिया। बाद में जांच के दौरान सरकारी जमीन पर घर बने होने की बात सामने आई तो बुलडोजर चलाकर उसे गिरा दिया गया।

शुक्रवार हुआ जमकर बवाल

बता दें कि शुक्रवार को हुई वारदात के बाद शहर में भारी तोड़फोड़ और आगजनी हुई थी। दोनों समुदाय आमने-सामने आ गए थे। इसके बाद शहर में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई।

स्कूलों में चाकू, कैंची ले जाने पर रोक

शनिवार को अवकाश के बावजूद शिक्षा विभाग ने स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत अब प्रदेश के स्कूलों में छात्र धारदार हथियार, चाकू, कैंची और छुरी समेत किसी भी तरह का अन्य नुकीला सामान नहीं ले जा सकेंगे। गाइडलाइन के अनुसार शिक्षकों को नियमित तौर पर छात्रों के स्कूल बैग की जांच करनी होगी। नई गाइडलाइन नोटिस बोर्ड पर चिपकाने के साथ ही प्रार्थना सभा में भी इससे छात्रों को अवगत कराया जाएगा। अभिभावकों से भी कहा जाएगा कि वे बच्चों पर पूरी निगरानी रखें।

दोषियों पर हो सख्त कार्रवाई

विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि पूरे विश्व में समाज विशेष की सोच हिंसा फैलाने की है। उदयपुर के मामले को सरकार गंभीरता से ले। दोषियों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। इस तरह की घटनाओं की पुनरावृति नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: उदयपुर में सांप्रदायिक तनाव के बीच अब जयपुर में एक व्यक्ति की हत्या, दो गुटों में झगड़ा बना मौत का कारण

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर