Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kota News: स्कूल वॉट्सऐप ग्रुप से गणेश चतुर्थी की पोस्ट हटाने पर बवाल, प्रिंसिपल गिरफ्तार

Kota News राजस्थान के कोटा के एक सरकारी स्कूल के वॉट्सऐप ग्रुप से गणेश चतुर्थी से जुड़ी पोस्ट हटाने पर बवाल हो गया। इसके विरोध में शिक्षक और कई अन्य लोग धरने पर उतर आए। इसके बाद पुलिस ने एक्शन लेते हुए प्रिंसिपल के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है और उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। जानिए क्या है पूरी घटना।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 08 Sep 2024 08:11 PM (IST)
Hero Image
पोस्ट के हटाए जाने से हिंदु समुदाय के अन्य शिक्षक नाराज हो गए थे। (सांकेतिक तस्वीर)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोटा में एक सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल को कथित तौर पर स्कूल से जुड़े वॉट्सऐप ग्रुप से गणेश चतुर्थी की पोस्ट हटाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। प्रिंसिपल अल्पसंख्यक समुदाय से बताए जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार पोस्ट के हटाए जाने से हिंदु समुदाय के अन्य शिक्षक नाराज हो गए थे।

हिंदुस्तान टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में कोटा के बपावर कला के स्टेशन हाउस अधिकारी उत्तम सिंह के हवाले से बताया गया कि सामाजिक सद्भाव को बिगाड़ने के प्रयास के आरोप में शुक्रवार रात में स्कूल प्रिंसिपल को गिरफ्तार कर लिया गया है।

शिक्षकों ने दिया धरना

पुलिस अधिकारी ने रिपोर्ट में कहा, 'प्रिंसिपल अल्पसंख्यक समुदाय से हैं। शुक्रवार को उन्होंने ब्लॉक स्कूल डेवलपमेंट कमेटी के एक व्हाट्सएप ग्रुप पर दो पोस्ट डिलीट कर दीं, जिससे हिंदू समुदाय के कुछ शिक्षकों सहित अन्य सदस्य नाराज हो गए। उन्होंने स्कूल के सामने धरना देना शुरू कर दिया।'

पुलिस के अनुसार, कई स्कूलों में एक विकास समिति होती है, जिसमें प्रिंसिपल, स्कूल शिक्षक, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, कुछ अभिभावक और अन्य अधिकारी शामिल होते हैं। समिति, कभी-कभी, आवश्यक निर्णयों पर चर्चा करने के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाए रखती है। शुक्रवार सुबह उस ग्रुप में गणेश चतुर्थी के मौके पर सदस्य एक-दूसरे को शुभकामनाएं देते हुए पोस्ट शेयर कर रहे थे।'

ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

पुलिस ने बताया कि इसी बीच प्रिंसिपल मुहम्मद शफीक ने एक पोस्ट हटा दी, जिसे सदस्यों ने मुख्य रूप से नजरअंदाज कर दिया। लगभग दो घंटे बाद एक और पोस्ट के साथ कार्रवाई दोहराई गई तो सदस्य क्रोधित हो गए और प्रिंसिपल के खिलाफ विरोध करना शुरू कर दिया। एसएचओ ने रिपोर्ट में कहा कि तनाव तब और बढ़ गया, जब बड़ी संख्या में ग्रामीण और स्थानीय हिंदू संगठनों के कुछ लोग स्कूल के सामने पहुंच गए और शिक्षक के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे।

इसके बाद पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए अतिरिक्त बल तैनात किया। वहीं कुछ व्हाट्सएप ग्रुप के सदस्यों और अन्य ग्रामीणों ने भी प्रिंसिपल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने फिलहाल बीएनएस की धारा 196 (सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ना) के तहत प्रिंसिपल के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है और उन्हें गिरफ्तार कर लिया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर