Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: महाराणा प्रताप के वंशज विश्वराज सिंह बीजेपी में शामिल, जानिए मेवाड़ की राजनीति कितनी होगी प्रभावित

महाराणा प्रताप के वंशज और मेवाड़ राजघराने के सदस्य विश्वराज सिंह मेवाड़ मंगलवार (17 अक्टूबर) को बीजेपी में शामिल हो गए। दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की। इसी के साथ मेवाड़ में चर्चा शुरू हो गई कि पार्टी उन्हें कहां से चुनाव लड़ाने जा रही है। कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी विश्वराज सिंह को उदयपुर शहर से उतार सकती है।

By Abhinav AtreyEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 17 Oct 2023 10:50 PM (IST)
Hero Image
विश्वराज सिंह को उदयपुर शहर या लोकसभा के लिए राजसमंद से उतार सकती है पार्टी (फोटो एक्स)

जागरण न्यूज नेटवर्क, उदयपुर। महाराणा प्रताप के वंशज और मेवाड़ राजघराने के सदस्य विश्वराज सिंह मेवाड़ मंगलवार (17 अक्टूबर) को बीजेपी में शामिल हो गए। दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की। इसी के साथ मेवाड़ में चर्चा शुरू हो गई कि पार्टी उन्हें कहां से चुनाव लड़ाने जा रही है। विश्वराज के पिता महेंद्र सिंह मेवाड़ बीजेपी से चित्तौड़गढ़ से सांसद रह चुके हैं और वहां से उनकी सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड अभी भी कायम है।

राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच मेवाड़ राजघराने के सदस्य विश्वराज सिंह मेवाड़ के बीजेपी में शामिल होने को पार्टी की बड़ी जीत माना जा रहा है। पिता के सांसद रहने के तीन दशक बाद इस परिवार का कोई सदस्य बीजेपी से जुड़ा है। राजनीति से जुड़े विशेषज्ञों की मानें तो इससे उदयपुर की नहीं, बल्कि मेवाड़ की राजनीति पर बड़ा असर रहेगा।

उदयपुर शहर या लोकसभा के लिए राजसमंद से उतार सकती है पार्टी

चर्चा है कि बीजेपी के दिग्गज नेता रहे गुलाबचंद कटारिया के असम के राज्यपाल बनने के बाद उदयपुर शहर सीट खाली हो गई है। पार्टी यहां से किसी स्थानीय नेता को लड़ाए जाने की इच्छुक है। विश्वराज सिंह मेवाड़ के बीजेपी में शामिल होने से कयास लगाए जा रहे हैं कि पार्टी उन्हें उदयपुर शहर से उतार सकती है। वहीं यह भी माना जा रहा है कि राजसमंद सीट से उन्हें लोकसभा के लिए चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है। अगर, पार्टी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष को राज्य विधानसभा चुनाव में उतारती है तो चित्तौड़गढ़ सीट से भी उन्हें उतारने को लेकर चर्चा चलने लगी है।

पीएम एवं बड़े नेताओं का जताया आभार

विश्वराज सिंह मेवाड़ ने बीजेपी की सदस्यता लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयप्रकाश नड्डा और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित पार्टी के बड़े नेताओं का आभार जताया। उन्होंने कहा कि सभी ने उन्हें पार्टी में शामिल होने का अवसर दिया। केन्द्रीय मंत्री अर्जुनलाल मेघवाल, बीजेपी के राजस्थान प्रभारी अरूण सिंह, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी और राजसमंद सांसद दीया कुमारी की उपस्थिति में उन्होंने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की। इसके बाद विश्वराज सिंह ने मोदी सरकार के कामकाज की तारीफ और भगवान एकलिंगनाथ को स्मरण करते हुए साथ मिलकर प्रगति के रास्ते पर चलने की बात कही।

जानें कौन हैं विश्वराज सिंह

महाराणा प्रताप के वंशज विश्वराज सिंह मेवाड़ राज्य के अंतिम महाराणा भगवतसिंह के पौत्र हैं। उनके दो पुत्र महेंद्र सिंह मेवाड़ और अरविन्द सिंह मेवाड़ हैं। उनके पिता महेंद्र सिंह मेवाड़ चित्तौड़गढ़ से सांसद रह चुके हैं और इन दिनों वह पीछोला झील में बड़ी पाल के नीचे समोर बाग में रहते हैं। जबकि विश्वराज सिंह का परिवार मुम्बई में रहता है। छोटे भाई अरविन्द सिंह मेवाड़ अपने पुत्र लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ के साथ सिटी पैलेस के पास बने राजमहल में रहते हैं। लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ सीधे तौर पर राजनीति से नहीं जुड़े हैं, लेकिन राज्यपाल कलराज मिश्र ने उन्हें अपना सलाहकार बनाया हुआ है।

पिता महेंद्र सिंह मेवाड़ रह चुके हैं बीजेपी से सांसद

विश्वराज सिंह मेवाड़ के पिता महेंद्र सिंह मेवाड़ के नाम चित्तौड़गढ़ सीट से सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड है। साल 1989 में वह एक लाख 90 हजार से अधिक वोटों से जीते थे। हालांकि, वह बाद में कांग्रेस से जुड़ गए थे और उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

ये भी पढ़ें: Assembly Election 2023: आचार संहिता लागू होते ही लगा शिकायतों का अंबार, नौ दिन में 500 मामले दर्ज