Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apara Ekadashi 2024: 02 या 03 जून, कब है अपरा एकादशी? नोट करें सही डेट, शुभ मुहूर्त एवं पारण समय

सनातन शास्त्रों में अपरा एकादशी की महिमा का वर्णन विस्तारपूर्वक किया गया है। इस व्रत के पुण्य-प्रताप से व्रती द्वारा जाने और अनजाने में किए गए सभी पाप नष्ट हो जाते हैं। साथ ही साधक को ब्रह्म वध समेत नाना प्रकार के शास्त्र विरुद्ध कार्य करने से लगने वाले दोषों से भी मुक्ति मिलती है। इसके अलावा मृत्यु उपरांत साधक को विष्णु लोक में ऊंचा स्थान प्राप्त होता है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Thu, 30 May 2024 01:19 PM (IST)
Hero Image
Apara Ekadashi 2024: 02 या 03 जून, कब है अपरा एकादशी? नोट करें सही डेट, शुभ मुहूर्त एवं पारण समय

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Apara Ekadashi 2024: हर वर्ष ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि के अगले दिन अपरा एकादशी मनाई जाती है। यह पर्व जगत के पालनहार भगवान विष्णु को समर्पित होता है। इस दिन भगवान विष्णु एवं मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही उनके निमित्त व्रत-उपवास रखा जाता है। सनातन शास्त्रों में अपरा एकादशी की महिमा का वर्णन विस्तारपूर्वक किया गया है। इस व्रत के पुण्य-प्रताप से व्रती द्वारा जाने और अनजाने में किए गए सभी पाप नष्ट हो जाते हैं। साथ ही साधक को ब्रह्म वध समेत नाना प्रकार के शास्त्र विरुद्ध कार्य करने से लगने वाले दोषों से भी मुक्ति मिलती है। इसके अलावा, मृत्यु उपरांत साधक को विष्णु लोक में ऊंचा स्थान प्राप्त होता है। अतः साधक श्रद्धा भाव से अपरा एकादशी तिथि पर व्रत रख विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। हालांकि, तिथि के लेकर व्रती के मन में दुविधा है। कई जगहों पर 02 जून को अपरा एकादशी मनाई जाएगी। वहीं, कुछ जगहों पर 03 जून को अपरा एकादशी मनाई जाएगी। आइए, अपरा एकादशी की सही तिथि, शुभ मुहूर्त एवं योग जानते हैं-  

यह भी पढ़ें: Vat Savitri Vrat 2024: पहली बार रखने जा रही हैं वट सावित्री व्रत, तो गांठ बांध लें ये बातें


शुभ मुहूर्त

ज्योतिषियों की मानें तो ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी की तिथि 02 जून को प्रातः काल 05 बजकर 41 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन यानी 03 जून को देर रात 02 बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगी। सनातन धर्म में उदया तिथि से गणना की जाती है। इस प्रकार 02 जून को अपरा एकादशी मनाई जाएगी।

कब है अपरा एकादशी ?

सनातन शास्त्रों में निहित है कि वैष्णव समाज के अनुयायी नियत तिथि के अगले दिन एकादशी पर्व मनाते हैं। वहीं, सामान्य भक्तजन उदया तिथि गणना के अनुसार एकादशी पर्व मनाते हैं। आसान शब्दों में कहें तो उदया तिथि के अनुसार 02 जून को अपरा एकादशी है। अतः सामान्य लोग (विष्णु भक्त) 02 जून को अपरा एकादशी का व्रत रखेंगे। वहीं, वैष्णव समाज के लोग 03 जून को अपरा एकादशी मनाएंगे।

पारण समय

सामान्य भक्तजन 03 जून को सुबह 08 बजकर 05 मिनट से लेकर सुबह 08 बजकर 10 मिनट पर स्नान-ध्यान, पूजा पाठ कर पारण कर सकते हैं। वहीं, वैष्णव समाज के लोग 04 जून को सुबह 05 बजकर 23 मिनट से लेकर 08 बजकर 10 मिनट के मध्य पारण कर सकते हैं। पारण यानी व्रत तोड़ने से पहले ब्राह्मणों को अन्न और धन का दान अवश्य करें।  

यह भी पढ़ें: शुक्रवार के दिन पूजा के समय करें इस चमत्कारी स्तोत्र का पाठ, धन से भर जाएगी खाली तिजोरी

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।