Move to Jagran APP

Ekadashi 2024 July: जुलाई में कब है योगिनी एकादशी और देवशयनी एकादशी, अभी नोट करें शुभ मुहूर्त

धार्मिक मान्यता के अनुसार सच्चे मन से एकादशी व्रत करने से जीवन में कभी भी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है। इसलिए कहा जाता है कि लोगों को यह व्रत जरूर रखना चाहिए। ऐसे में आइए जानते हैं जुलाई के महीने पड़ने वाली एकादशी (Ekadashi Vrat 2024 July) की डेट और शुभ मुहूर्त के बारे में ।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Published: Sat, 22 Jun 2024 12:38 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2024 12:38 PM (IST)
Ekadashi 2024 July: जुलाई में कब है योगिनी एकादशी और देवशयनी एकादशी, अभी नोट करें शुभ मुहूर्त

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Yogini Ekadashi 2024, Devshayani Ekadashi 2024: सनातन धर्म में एकादशी तिथि को बेहद शुभ माना गया है। हर महीने में 2 बार एकादशी व्रत किया जाता है। एक कृष्ण और दूसरा शुक्ल पक्ष में। धार्मिक मान्यता है कि एकादशी तिथि पर जगत के पालनहार भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की विशेष पूजा करने से जातक को शुभ फल की प्राप्ति होती है। साथ ही सभी मुरादें पूरी होती हैं। जुलाई के महीने में योगिनी एकादशी और देवशयनी एकादशी पड़ेगी।

यह भी पढ़ें: Yogini Ekadashi 2024 Date: जुलाई महीने में कब मनाई जाएगी योगिनी एकादशी? नोट करें शुभ मुहूर्त एवं योग

योगिनी एकादशी 2024 डेट और शुभ मुहूर्त (Yogini Ekadashi 2024 Date and Shubh Muhurat)

पंचांग के अनुसार, आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 01 जुलाई को सुबह 10 बजकर 26 मिनट पर शुरू होगी। वहीं, इसका समापन 02 जुलाई को सुबह 08 बजकर 42 मिनट पर पर होगा। ऐसे में 02 जुलाई को योगिनी एकादशी व्रत किया जाएगा।

देवशयनी एकादशी 2024 डेट और शुभ मुहूर्त (Devshayani Ekadashi 2024 Date and Shubh Muhurat)

पंचांग के अनुसार, आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 16 जुलाई को संध्याकाल 08 बजकर 33 मिनट से शुरू होगी। वहीं, इसका समापन 17 जुलाई को शाम 09 बजकर 02 मिनट पर होगा। सनातन धर्म में उदया तिथि का अधिक महत्व है। ऐसे में 17 जुलाई को देवशयनी एकादशी व्रत रखा जाएगा।

पूजा के दौरान इन मंत्रों का करें जप

विष्णु गायत्री मंत्र

ॐ श्री विष्णवे च विद्महे वासुदेवाय धीमहि। तन्नो विष्णुः प्रचोदयात्॥

विष्णु मंगल मंत्र

मङ्गलम् भगवान विष्णुः, मङ्गलम् गरुणध्वजः। मङ्गलम् पुण्डरी काक्षः, मङ्गलाय तनो हरिः॥

यह भी पढ़ें: Yogini Ekadashi 2024: इन 05 शुभ योग में मनाई जाएगी योगिनी एकादशी, बन जाएंगे सारे बिगड़े काम


अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.