Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indira Ekadashi 2024: कब और क्यों किया जाता है इंदिरा एकादशी व्रत, मिलते हैं चमत्कारी फायदे

सनातन धर्म में सभी पर्व और व्रत का संबंध देवी-देवताओं से है। इसी प्रकार से एकादशी तिथि पर जगत के पालनहार भगवान विष्णु और धन की देवी मां लक्ष्मी की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करने का विधान है। साथ ही व्रत भी किया जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं इंदिरा एकादशी व्रत (Indira Ekadashi Vrat 2024) कब और क्यों किया जाता है।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Tue, 24 Sep 2024 12:29 PM (IST)
Hero Image
Lord Vishnu: विधिपूर्वक करें इंदिरा एकादशी व्रत

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हर माह के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पर व्रत किया जाता है। यह तिथि भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त करने के उत्तम मानी जाती है। वैष्णव समाज से जुड़े अनुयायियों के लिए एकादशी तिथि का विशेष महत्व है। धार्मिक मान्यता है कि सच्चे मन से एकादशी व्रत को करने से जातक को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है और जीवन के सभी तरह के दुख-दर्द दूर होते हैं। चलिए जानते हैं इंदिरा एकादशी (Indira Ekadashi 2024) व्रत से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों के बारे में।

कब किया जाता है इंदिरा एकादशी व्रत?

हर साल आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को इंदिरा एकादशी व्रत किया जाता है। इस बार यह व्रत 28 सितंबर को है।

इंदिरा एकादशी शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी (Indira Ekadashi Shubh Muhurat) तिथि की शुरुआत 27 सितंबर को दोपहर 01 बजकर 20 मिनट पर होगी। वहीं, इसका समापन 28 सितंबर को दोपहर 02 बजकर 49 मिनट पर होगा। व्रत का पारण करने का शुभ मुहूर्त 29 सितंबर को सुबह 06 बजकर 13 मिनट से लेकर 08 बजकर 36 मिनट तक है।

यह भी पढ़ें: Indira Ekadashi 2024 Bhog: इंदिरा एकादशी के दिन भगवान विष्णु को लगाएं ये भोग, जीवन में बनी रहेगी बरकत, नोट करें पारण का समय

इंदिरा एकादशी व्रत से मिलते हैं ये फायदे

इंदिरा एकादशी व्रत को विधिपूर्वक करना चाहिए। धार्मिक मत है कि इस व्रत को करने से जातक को हजारों वर्षों की तपस्या करने का शुभ फल प्राप्त होता है। साथ ही कन्यादान और पुण्य की प्राप्ति होती है। इसके अलावा विष्णु की पूजा-अर्चना करने से सात पीढ़ियों के पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है।

इंदिरा एकादशी के उपाय

  • आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए इंदिरा एकादशी के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की उपासना करें और प्रिय चीजों का भोग लगाएं। अंत में प्रभु से सुख-शांति और आय की प्राप्ति के लिए कामना करें। इसके बाद लोगों में दान करें। मान्यता है कि इस टोटके को करने से आर्थिक तंगी दूर होती है और धन लाभ के योग बनते हैं।
  • अगर आप मनचाही जॉब पाना चाहते हैं, तो इंदिरा एकादशी की पूजा के समय एक सिक्के पर रोली, अक्षत और पुष्प चढ़ाएं। इसके पश्चात इसे लाल कपड़े में बांधकर घर में रख दें। इस टोटके को करने से जातक को कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है और मनचाही नौकरी मिलती है।

यह भी पढ़ें: Indira Ekadashi 2024: पितरों को नहीं करना चाहते नाराज, तो इंदिरा एकादशी पर जरूर करें ये उपाय

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।