Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aja Ekadashi 2024: वैवाहिक संबंध में आ गई हैं दूरियां, तो अजा एकादशी पर करें उपाय, रिश्ते में आएगी मधुरता

हर माह के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की एकादशी को व्रत किया जाता है। भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को अजा एकादशी के नाम से जाना जाता है। ऐसी मान्यता है कि अजा एकादशी व्रत करने से साधक को सभी पापों से छुटकारा मिलता है। अगर आप भी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो इस लेख में बताए गए उपाय अजा एकादशी पर जरूर करें।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Sat, 24 Aug 2024 12:51 PM (IST)
Hero Image
Aja Ekadashi 2024: अजा एकादशी के चमत्कारी उपाय

धर्म डेस्क,नई दिल्ली। Aja Ekadashi 2024 Totke: भगवान विष्णु को जगत का पालनहार कहा जाता है। भाद्रपद माह में अजा एकादशी व्रत किया जाता है। यह तिथि श्रीहरि को समर्पित है। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन उपाय (Aja Ekadashi Upay) करने से साधक को आर्थिक तंगी और कार्यक्षेत्र में आ रही परेशानी से मुक्ति मिलती है। आइए जानते हैं अजा एकादशी के चमत्कारी उपाय के बारे में।

अजा एकादशी 2024 डेट और शुभ मुहूर्त (Aja Ekadashi 2024 Date and Shubh Muhurt)

पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 29 अगस्त को देर रात 01 बजकर 19 मिनट पर होगी। वहीं, इसका समापन 30 अगस्त को देर रात 01 बजकर 37 मिनट पर होगा। ऐसे में अजा एकादशी व्रत 29 अगस्त को किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Aja Ekadashi 2024: इन गलतियों के कारण टूट सकता है अजा एकादशी का व्रत! श्री हरि हो जाएंगे नाराज

अजा एकादशी के उपाय (Aja Ekadashi Ke Upay)

  • अगर आप जीवन में लंबे समय से आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, तो इस परेशानी से मुक्ति पाने के लिए अजा एकादशी के दिन किया गया उपाय फलदायी माना जाता है। अजा एकादशी के दिन सुबह स्नान करने के बाद भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करें और प्रिय चीजों का भोग लगाकर जीवन में सुख-शांति की प्रार्थना करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से प्रभु प्रसन्न होते हैं और आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है। साथ ही धन लाभ के योग बनते हैं।
  • वैवाहिक जीवन से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए अजा एकादशी के दिन तुलसी के पौधे की पूजा-अर्चना करें, क्योंकि इस पौधे में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है। इस उपाय को करने से साधक का वैवाहिक जीवन सदैव खुशहाल रहता है और रिश्ते मजबूत होते हैं।
  • सनातन धर्म में किसी पर्व या व्रत के दौरान दान करना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि अजा एकादशी के दिन श्रद्धा अनुसार अन्न, वस्त्र और धन का दान करने से साधक को सभी कार्यों में सफलता प्राप्त होती है।
  • मनचाही नौकरी पाने के लिए अजा एकादशी की पूजा के दौरान एक सिक्के पर रोली, अक्षत और पुष्प चढ़ाएं। इसके बाद इसे लाल कपड़े में बांधकर घर या ऑफिस में रख दें। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से कार्यक्षेत्र में तरक्की के योग बनते हैं और साधक को मनचाही जॉब प्राप्त होती है।

यह भी पढ़ें: Aja Ekadashi 2024 Date: 28 या 29 अगस्त कब है अजा एकादशी? एक क्लिक में दूर करें कंफ्यूजन


अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।