Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Devshayani Ekadashi 2024: देवशयनी एकादशी पर इन चीजों के दान से जीवन को बनाएं खुशहाल, अन्न-धन की नहीं होगी कमी

जगत के पालनहार भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए एकादशी के व्रत को अधिक उत्तम माना जाता है। इस व्रत का पारण द्वादशी तिथि में करने के बाद श्रद्धा अनुसार विशेष चीजों का दान जरूर करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से जातक को कभी भी अन्न और धन की कमी नहीं होती है। आइए जानते हैं देवशयनी एकादशी पर क्या दान करना चाहिए?

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Sat, 13 Jul 2024 11:34 AM (IST)
Hero Image
Devshayani Ekadashi 2024: देवशयनी एकादशी पर करें ये दान

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Devshayani Ekadashi 2024 Daan: आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। पंचांग के अनुसार, देवशयनी एकादशी व्रत 17 जुलाई (Devshayani Ekadashi 2024 Date) को है। भगवान विष्णु को एकादशी तिथि समर्पित है। इस तिथि पर श्री हरि और मां लक्ष्मी की विशेष पूजा-व्रत करने का विधान है। साथ ही शुभ फल की प्राप्ति के लिए दान भी किया जाता है।

यह भी पढें: Devshayani Ekadashi पर जरूर करें विष्णु जी के नाम मंत्र का जाप, प्रभु श्री हरि बरसाएंगे कृपा

देवशयनी एकादशी पर क्या दान करें? (Devshayani Ekadashi Daan List)

  • सनातन धर्म में पर्व और व्रत के दौरान दान का विशेष महत्व है। ठीक इसी प्रकार देवशयनी एकादशी पर भी गरीब लोगों को दान अवश्य करना चाहिए। देवशयनी एकादशी व्रत का पारण करने के बाद अन्न, मिठाई, फल और वस्त्र का दान करें। धार्मिक मत है कि ऐसा करने से साधक को जीवन में कभी भी अन्न और धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है।
  • अगर आप जीवन के दुखों से परेशान हो गए हैं, तो इस समस्या से मुक्ति पाने के पाने के लिए देवशयनी एकादशी पर दूध और दही का दान करें। ऐसी मान्यता है कि इन चीजों का दान करने से जीवन के दुखों का अंत होता है।

  • इसके अलावा देवशयनी एकादशी पर जूते और चप्पल का भी दान का कर सकते हैं। धार्मिक मत है कि ऐसा करने से साधक को भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। साथ ही सभी संकट दूर होते हैं।
  • गृह क्लेश और रोग से मुक्ति पाने के लिए देवशयनी एकादशी पर जल का दान करें। इससे कुंडली में पितृ और चंद्र दोष का असर कम होने लगता है। साथ ही आर्थिक समस्या दूर होती है।
  • अगर आपकी कुंडली में गुरु कमजोर है, तो देवशयनी एकादशी पर पीले वस्त्र का दान करें। इस उपाय को करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। साथ ही कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होता है।

यह भी पढें: Devshayani Ekadashi 2024: देवशयनी एकादशी के दिन इस विधि से करें शालिग्राम जी की पूजा, जानें मंत्र और सामग्री


अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।