Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kamika Ekadashi 2024: कामिका एकादशी पर भगवान विष्णु को अर्पित करें प्रिय फूल, सभी मुरादें होंगी पूरी

एकादशी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित है। सावन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि पर कामिका एकादशी (Kamika Ekadashi 2024) व्रत किया जाता है। धर्म शास्त्रों की मानें तो कामिका एकादशी व्रत करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है और सभी तरह के पापों से छुटकारा मिलता है। ऐसे में आप विष्णु जी को इन फूलों को अर्पित करके उनकी विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Sun, 28 Jul 2024 12:47 PM (IST)
Hero Image
Lord Vishnu Favourite Flower: भगवान विष्णु को प्रिय हैं ये फूल

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Kamika Ekadashi 2024: पंचांग के अनुसार, सावन में कामिका एकादशी 31 जुलाई (Kamika Ekadashi 2024 Date) को मनाई जाएगी। यह दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। इस तिथि पर विधिपूर्वक श्री हरि और मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही जीवन को सुखमय बनाए रखने के लिए व्रत भी किया जाता है। ऐसा करने से साधक को किसी भी तरह को कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। एकादशी की पूजा के दौरान विष्णु जी को प्रिय फूल जरूर अर्पित करने चाहिए।

यह भी पढ़ें: Kamika Ekadashi 2024: कामिका एकादशी पर इन 7 कार्यों से दूरी है जरूरी, वरना हो सकते हैं कंगाल!

मनोकामनाएं होंगी पूरी

अगर आप जीवन में खुशियों का आगमन चाहते हैं, तो कामिका एकादशी पर श्री हरि को कमल के फूल चढ़ाएं। ऐसा करने से जातक का जीवन खुशियों से भरा रहेगा और सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

श्री हरि होंगे प्रसन्न

सुख-शांति की प्राप्ति के लिए कामिका एकादशी पर भगवान विष्णु को गेंदे के फूल अर्पित करें। इससे जातक को पूजा का शुभ फल प्राप्त होता है और श्री हरि प्रसन्न होते हैं।

दांपत्य जीवन होगा खुशहाल

कामिका एकादशी की पूजा में कदंब का फूल शामिल करने से इंसान को यमलोक के कष्टों से छुटकारा मिलता है और दांपत्य जीवन सुखी रहता है।

पूरे होंगे काम

इसके अलावा कामिका एकादशी पर भगवान विष्णु को लाल गुलाब का फूल भी चढ़ा सकते हैं। मान्यता के अनुसार, गुलाब का फूल अर्पित करने से इंसान के बिगड़े काम पूरे होने लगते हैं और घर में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है।

बाधाओं का होगा अंत

भगवान विष्णु को शंखपुष्पी के फूल बेहद प्रिय हैं। ऐसे में कामिका एकादशी के शुभ अवसर पर उन्हें यह फूल जरूर अर्पित करें। शंखपुष्पी का फूल चढ़ाने से जीवन की बाधाओं का अंत होता है। साथ ही घर में बरकत बनी रहती है।

कामिका एकादशी 2024 डेट और शुभ मुहूर्त 

पंचांग के अनुसार, सावन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 30 जुलाई को शाम 04 बजकर 44 मिनट पर होगी। वहीं, इसका समापन 31 जुलाई को दोपहर 03 बजकर 55 मिनट पर होगा। ऐसे में 31 जुलाई को कामिका एकादशी व्रत किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Kamika Ekadashi 2024: कामिका एकादशी पर करें देवी तुलसी की खास पूजा, घर की नकारात्मकता होगी दूर


अस्वीकरण: ''इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है''।