Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Papmochani Ekadashi 2024: पापमोचनी एकादशी की पूजा में शामिल करें ये फूल, मिलेगा लाभ ही लाभ

पंचांग के अनुसार हर साल चैत्र माह की कृष्ण पक्ष की एकादशी को पापमोचनी एकादशी का व्रत किया जाता है। हिंदू शास्त्रों में माना गया है कि पापमोचनी एकादशी का व्रत करने से साधक के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं। ऐसे में आप विष्णु जी की विशेष कृपा प्राप्ति के लिए एकादशी की पूजा में इस फूलों को शामिल कर सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Fri, 05 Apr 2024 10:44 AM (IST)
Hero Image
Papmochani Ekadashi 2024: पापमोचनी एकादशी की पूजा में शामिल करें ये फूल।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Papmochani Ekadashi Vrat 2024: हिंदू धर्म में एकादशी तिथि को बहुत ही महत्वपूर्ण और पवित्र माना गया है। इस तिथि पर भगवान विष्णु के निमित्त व्रत करने का विशेष महत्व बताया गया है। इससे साधक पर भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है, जिससे जीवन में सुख-समृद्धि का वास भी बना रहता है। ऐसे में आज यानी 05 अप्रैल, शुक्रवार के दिन पापमोचनी एकादशी का व्रत किया जा रहा है। ऐसे में आप विष्णु जी को पूजा के दौरान इन फूलों को अर्पित करके उसकी विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

पूरी होंगी सभी इच्छाएं

भगवान विष्णु को कमल का फूल प्रिय माना गया है। ऐसे में आप पापमोचनी एकादशी पर विष्णु जी की विशेष कृपा प्राप्ति के लिए विष्णु जी को कमल का फूल जरूर अर्पित करें। इससे आपकी सभी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं।

विष्णु जी का मिलेगा आशीर्वाद

पापमोचनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को गेंदे के फूल चढ़ाना भी बेहद शुभ माना जाता है। ऐसे में एकादशी के दिन विष्णु जी को पूजा के दौरान गेंदे का फूल चढ़ाएं। इससे आपको सुख-ऐश्वर्य की प्राप्ति हो सकती है।

श्री हरि होंगे प्रसन्न

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान श्री हरि को कदम्ब का फूल भी बहुत प्रिय माना गया है। ऐसे में एकादशी की पूजा में आप इन फूलों का इस्तेमाल अवश्य करें। इससे विष्णु जी शीघ्र प्रसन्न होते हैं।

इन फूलों को जरूर करें शामिल

माना गया है कि एकादशी की पूजा में गुलाब के फूल अर्पित करने से भगवान विष्णु की असीम कृपा प्राप्त हो सकती है। ऐसे में आप सुख-समृद्धि के लिए एकादशी की पूजा में इस फूल का प्रयोग अवश्य करें। इसके साथ ही धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान की पूजा करते समय व्यक्ति अलग-अलग तरह के सुगंधित पुष्प अर्पित करें तो जीवन सफल हो जाता है। विष्णु जी को चमेली का फूल अर्पित करने से आपको सौभाग्य में वृद्धि हो सकती है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'