Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Putrada Ekadashi 2024: पुत्रदा एकादशी पर करें इन चीजों का दान, कुंडली में मजबूत होगा गुरु ग्रह

सावन माह में आने वाली शुक्ल पक्ष की एकादशी पर पुत्रदा एकादशी का व्रत किया जाता है। यह तिथि पूर्ण रूप से भगवान विष्णु के लिए समर्पित मानी जाती है। ऐसे में यदि आप सावन पुत्रदा एकादशी के दिन कुछ चीजों का दान करते हैं तो इससे आप कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति को मजबूत कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ और उपाय।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Wed, 14 Aug 2024 04:28 PM (IST)
Hero Image
Putrada Ekadashi 2024 पुत्रदा एकादशी पर करें इन चीजों का दान।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना से जीवन में सुख-समृद्धि का वास बना रहता है। कई साधक इस तिथि पर भगवान विष्णु के निमित्त व्रत भी करते हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं कि सावन में आने वाली पुत्रदा एकादशी पर आप किन चीजों का दान करके कुंडली में गुरु की स्थिति को मजबूत कर सकते हैं।

पुत्रदा एकादशी शुभ मुहूर्त (Putrada Ekadashi Shubh Muhurat)

सावन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि का प्रारंभ 15 अगस्त को सुबह 10 बजकर 26 मिनट पर हो रहा है। वहीं यह तिथि 16 अगस्त को सुबह 09 बजकर 39 मिनट पर समाप्त हो रही है। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, सावन पुत्रदा एकादशी का व्रत 16 अगस्त 2024 शुक्रवार के दिन किया जाएगा।

मजबूत होगा गुरु ग्रह

कुंडली में गुरु ग्रह को बुद्धि, विवेक, सुख और भाग्य का कारक माना गया है। ऐसे में आप कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति को मजबूत करने के लिए आप सावन में आने वाली पुत्रदा एकादशी पर आप पीले रंग की वस्तुओं का दान कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर पीले रंग के वस्त्र, हल्दी, चने की दाल, बेसन और पीले फलों का दान किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - Putrada Ekadashi 2024: पंचामृत के बिना अधूरी है भगवान विष्णु की पूजा, पुत्रदा एकादशी पर इस विधि से करें तैयार

कर सकते हैं इस चीजों का दान

गुरु ग्रह की मजबूती के लिए पुत्रदा एकादशी के दिन विधि-विधान पूर्वक भगवान विष्णु की पूजा करें और उन्हें प्रसाद के रूप में बेसन के लड्डू का भोग लगाएं। इसके साथ ही आप इस दिन केले और केसर आदि का भी दान कर सकते हैं।

जीवन में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

ज्योतिष शास्त्र में बताए गए उयाय के अनुसार, एकादशी तिथि पर या फिर गुरुवार के दिन विवाहित स्त्रियों को पीली चूड़ियां भेंट करनी चाहिए। वहीं, अविवहित युवतियों को पीले वस्त्र दान करें। इस उपाय को करने से भी कुंडली में गुरु मजबूत होता है और साधक के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।