Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Putrada Ekadashi 2024: पुत्रदा एकादशी पर करें तुलसी से जुड़े उपाय, कारोबार में मिलेगी सफलता

हर माह के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पर व्रत किया जाता है। पंचांग के अनुसार सावन के महीने में पुत्रदा एकादशी व्रत 16 अगस्त को किया जाएगा। धार्मिक मान्यता है कि इस व्रत को करने से साधक को सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है। साथ ही घर में बरकत बनी रहती है। ऐसे में चलिए जानते हैं आप अपना जीवन किस तरह खुशहाल बना सकते हैं।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Thu, 15 Aug 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Putrada Ekadashi 2024: पुत्रदा एकादशी पर करें तुलसी से जुड़े उपाय, कारोबार में मिलेगी सफलता

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Tulsi Ke Totke: सनातन धर्म में कई पेड़-पौधे पूजनीय हैं, जिनका विशेष महत्व है। इनमें तुलसी का पौधा भी शामिल है। इसमें धन की देवी मां लक्ष्मी का वास माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पौधे को घर में लगाने से सुख-शांति की प्राप्ति होती है। अगर आप जीवन में किसी तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो पुत्रदा एकादशी पर ज्योतिष शास्त्र में वर्णित तुलसी के उपाय जरूर करें। इन उपाय से साधक को करियर और कारोबार में सफलता मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Putrada Ekadashi 2024: इस कथा के बिना है अधूरा पुत्रदा एकादशी व्रत, संतान की होगी प्राप्ति

कब है पुत्रदा एकादशी 2024

सावन माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 15 अगस्त को सुबह 10 बजकर 26 मिनट पर प्रारंभ हो रही है। वहीं, यह तिथि 16 अगस्त को सुबह 09 बजकर 39 मिनट तक रहने वाली है। ऐसे में सावन माह में पुत्रदा एकादशी का व्रत शुक्रवार, 16 अगस्त 2024 को किया जाएगा।

तुलसी के उपाय 

  • यदि आप भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं, तो पुत्रदा एकादशी पर स्नान-ध्यान के बाद पूजा करें। इस दौरान कच्चे दूध में केसर और तुलसी दल मिलाकर विधिपूर्वक श्रीहरि का अभिषेक करें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से भगवान विष्णु शीघ्र प्रसन्न होते हैं। उनकी कृपा से साधक के सभी बिगड़े काम बन जाते हैं। साथ ही आर्थिक तंगी भी दूर होती है।
  • दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाए रखने के लिए पुत्रदा एकादशी पर तुलसी माता को लाल चुनरी जरूर अर्पित करें और जीवन में सुख-शांति की प्राप्ति के लिए कामना करें। माना जाता है कि इस उपाय को सच्चे मन से करने से साधक को आर्थिक समस्या से मुक्ति मिलती है और दांपत्य जीवन में भी प्रेम बना रहता है।
  • यदि आप करियर और कारोबार में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो पुत्रदा एकादशी पर जगत के पालनहार भगवान विष्णु को अखंडित चावल से बनी खीर का भोग लगाएं और इसमें तुलसी के पत्ते शामिल करें। इस उपाय को करने से साधक को सभी कार्यों में सफलता मिलती है।

तुलसी जी के मंत्र

महाप्रसाद जननी सर्व सौभाग्यवर्धिनी, आधि व्याधि हरा नित्यं तुलसी त्वं नमोस्तुते।।


मां तुलसी का पूजन मंत्र

तुलसी श्रीर्महालक्ष्मीर्विद्याविद्या यशस्विनी।

धर्म्या धर्मानना देवी देवीदेवमन: प्रिया।।

लभते सुतरां भक्तिमन्ते विष्णुपदं लभेत्।

तुलसी भूर्महालक्ष्मी: पद्मिनी श्रीर्हरप्रिया।।

यह भी पढ़ें: Putrada Ekadashi 2024: पुत्रदा एकादशी पर चावल का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए? जानें वजह


अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।