Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Putrada Ekadashi 2024: पुत्रदा एकादशी पर चावल का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए? जानें वजह

पंचांग के अनुसार पुत्रदा एकादशी का व्रत शुक्रवार 16 अगस्त 2024 (Putrada Ekadashi 2024 Date) को किया जाएगा। इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। साथ ही संतान सुख की प्राप्ति के लिए व्रत भी किया जाता है। एकादशी पर चावल को खाना मांस के सेवन के बराबर माना जाता है। इसलिए इस दिन चावल नहीं खाने चाहिए।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Tue, 13 Aug 2024 09:57 AM (IST)
Hero Image
Putrada Ekadashi 2024: पुत्रदा एकादशी व्रत से मिलता है शुभ फल (Pic credit-freepik)

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Putrada Ekadashi 2024: एकादशी तिथि जगत के पालनहार भगवन विष्णु को समर्पित है। हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पर पुत्रदा एकादशी व्रत किया जाता है। धार्मिक मत है कि इस व्रत को करने से संतान प्राप्ति और बच्चे की तरक्की से जुड़ी सभी मुश्किलों का अंत होता है।शास्त्रों के अनुसार, एकादशी पर चावल का सेवन वर्जित है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुत्रदा एकादशी पर चावल क्यों नहीं खाने चाहिए? अगर नहीं पता, तो आइए जानते हैं इसकी वजह के बारे में।

पुत्रदा एकादशी 2024 डेट और शुभ मुहूर्त 

सावन माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 15 अगस्त को सुबह 10 बजकर 26 मिनट पर प्रारंभ हो रही है। वहीं, यह तिथि 16 अगस्त को सुबह 09 बजकर 39 मिनट तक रहने वाली है। ऐसे में सावन माह में पुत्रदा एकादशी का व्रत शुक्रवार, 16 अगस्त 2024 को किया जाएगा। एकादशी व्रत का पारण द्वादशी तिथि में किया जाता है। 17 अगस्त को पुत्रदा एकादशी व्रत का पारण करने का समय सुबह 05 बजकर 51 मिनट से लेकर 08 बजकर 05 मिनट के बीच में कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Putrada Ekadashi 2024: पुत्रदा एकादशी पर राशि अनुसार करें इन चीजों का दान, चमक उठेगा सोया हुआ भाग्य

इसलिए नहीं किया जाता है चावल का सेवन

धार्मिक मान्यता के अनुसार, जो व्यक्ति पुत्रदा एकादशी पर चावल का सेवन करते हैं, उन्हें अगला जन्म रेंगने वाले जीव की योनि में मिलता है। इस बात का उल्लेख विष्णु पुराण में किया गया है। पुत्रदा एकादशी के दिन चावल खाने से साधक शुभ फल की प्राप्ति से वंचित रहता है।

इन चीजों से भी रहें दूर

पुत्रदा एकादशी के दिन सात्विक भोजन ग्रहण करना चाहिए। व्रत के दौरान मांस, प्याज, लहसुन नहीं खाना चाहिए। मान्यता है कि इन चीजों का सेवन करने से मन में नकारात्मक विचार आ सकते हैं।

पुत्रदा एकादशी व्रत में क्या खाएं?

अगर आप पुत्रदा एकादशी व्रत रख रहे हैं, तो व्रत के दौरान दूध, दही, आलू, कुट्टू की पकौड़ी, शकरकंदी, साबुदाना और फल का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Putrada Ekadashi 2024: पुत्रदा एकादशी पर घर लाएं ये चीजें, संतान प्राप्ति से लेकर पूर्ण होंगी सभी मुरादें


अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।