Move to Jagran APP

Rama Ekadashi 2024: रमा एकादशी पर तुलसी के पास न रखें ये चीजें, वरना रुक सकती है कृपा

हिंदू धर्म में एकादशी तिथि को भगवान विष्णु के लिए समर्पित माना जाता है। यह तिथि प्रभु श्रीहरि की आराधना के लिए उत्तम मानी गई है। वहीं एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु को तुलसी अर्पित करना काफी शुभ फलदायी माना जाता है। ऐसे में इस दिन तुलसी से जुड़ी कुछ बातें भी जरूर ध्यान रखनी चाहिए ताकि आप शुभ फलों की प्राप्ति कर सकें।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Fri, 25 Oct 2024 11:01 AM (IST)
Hero Image
Rama Ekadashi 2024: रमा एकादशी पर तुलसी के पास न रखें ये चीजें।
धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हर माह में दो बार एकादशी का व्रत किया जाता है। ऐसे में सोमवार, 28 अक्टूबर को कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की  एकादशी अर्थात रमा एकादशी (Rama Ekadashi 2024) का व्रत किया जाएगा। तुलसी भगवान विष्णु को अति प्रिय मानी गई है और इसके बिना विष्णु जी का भोग अधूरा माना जाता है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि एकादशी के दिन किन चीजों को तुलसी के पास नहीं रखना चाहिए।

भूल से भी न रखें ये चीजें

एकादशी के दिन तुलसी पास भूल से भी कूड़ेदान, जूते-चप्पल या फिर झाड़ू आदि नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को इसके नकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं। ऐसे में एकादशी पर ही नहीं, बल्कि कभी भी इन चीजों को तुलसी के पौधे के पास न रखें।

न रखें ये मूर्तियां

तुलसी के पौधे में कभी भी शिवलिंग नहीं रखना चाहिए। क्योंकि पौराणिक कथा के अनुसार, तुलसी, जिनका नाम पहले वृंदा था, वह जालंधर नामक एक राक्षस की पत्नी थीं, जिसका वध भगवान शिव के हाथों हुआ था। इसी के साथ तुलसी जी के पास गणेश जी की मूर्ति भी नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि कथा के मुताबिक, तुलसी और भगवान गणेश ने एक दूसरे को श्राप दिया था।

बढ़ सकती है नकारात्मकता

तुलसी के पास शमी का पौधा या फिर कैक्टस नहीं रखना चाहिए। इसके साथ ही तुलसी के पास ऐसे पौधे भी नहीं रखने चाहिए, जिससे दूध जैसा तरल पदार्थ निकलता हो। क्योंकि इस पेड़-पौधों को तुलसी के पास रखने से नकारात्मकता उत्पन्न हो सकती है, जिससे घर-परिवार में लड़ाई-झगड़े बढ़ने लगते हैं।

यह भी पढ़ें - Rama Ekadashi 2024: रमा एकादशी के दिन करें तुलसी से जुड़ा एक उपाय, धन-धान्य से भर जाएगा घर

इन नियमों का रखें ध्यान

एकादशी के विशेष अवसर पर तुलसी से जुड़े कुछ नियमों का ध्यान जरूर रखना चाहिए जैसे इस दिन पर तुलसी को छूना, तोड़ना और जल देना वर्जित माना जाता है। क्योंकि मान्यताओं के अनुसार, इस तिथि पर मां तुलसी विष्णु जी के निमित्त व्रत करती हैं। इस दिन तुलसी के आस-पास साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें - Rama Ekadashi 2024: इन चीजों को खाने से खंडित हो सकता है रमा एकादशी का व्रत, जानें क्या खाएं और क्या नहीं?

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।