Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rangbhari Ekadashi 2024 Upay: प्रेम संबंध में आ रही है बाधा? तो रंगभरी एकादशी के इन उपायों से मिलेगी मुक्ति

फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को रंगभरी एकादशी व्रत किया जाता है। इस अवसर भगवान विष्णु भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। मान्यता है कि ऐसा करने से साधक के सभी संकट दूर हो जाते हैं। इस बार रंगभरी एकादशी 20 मार्च को है। इस एकादशी को आमलकी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Wed, 13 Mar 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
Rangbhari Ekadashi 2024 Upay: प्रेम संबंध में आ रही है बाधा? तो रंगभरी एकादशी के इन उपायों से मिलेगी मुक्ति

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Rangbhari Ekadashi 2024 Upay: पंचांग के अनुसार, वर्ष में कुल 24 एकादशी पड़ती है। इनमें से फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि का अधिक महत्व है। इस एकादशी को रंगभरी एकादशी और आमलकी एकादशी के नाम से जाना जाता है। रंगभरी एकादशी के दिन भगवान विष्णु के संग भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा-व्रत करने का विधान है। मान्यता है कि रंगभरी एकादशी पर कुछ उपाय करने से साधक को विशेष फल प्राप्त होता है। आइए जानते हैं रंगभरी एकादशी के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

यह भी पढ़ें: Ekadashi vrat: साल की 24 एकादशी में से सबसे खास हैं ये 4 एकादशी, जानिए कारण

रंगभरी एकादशी के उपाय (Rangbhari Ekadashi 2024 Upay)

  • प्रेमी जोड़ों के लिए रंगभरी एकादशी के दिन किए गए उपाय बेहद फलदायी होते हैं। इस दिन पति-पत्नी या प्रेमी जोड़ा मिलकर विधिपूर्वक भगवान महादेव और मां पार्वती की पूजा-अर्चना करें। साथ ही उन्हें लाल रंग का गुलाल लगाएं। मान्यता है कि इस उपाय को करने से पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है और रिश्ता मजबूत होता है।
  • रंगभरी एकादशी के दिन श्री हरि और मां लक्ष्मी की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करें। इस दौरान गुलाब जल में पीला चंदन और केसर मिलाकर तिलक लगाएं। माना जाता है कि इस कार्य को करने से साधक की सभी मनोकामना पूरी होती है।
  • अगर आपके प्रेम संबंध में कोई बाधा आ रही है, तो ऐसे में रंगभरी एकादशी के अवसर पर प्रेमी जोड़ा मिलकर भगवान भोलेनाथ और मां पार्वती की पूजा करें और उन्हें विशेष चीजों का भोग लगाएं। ऐसा माना जाता है कि यह उपाय करने से प्रेम संबंध की बाधा दूर होती है।
  • आमलकी एकादशी के दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु जी की पूजा के दौरान श्री विष्णु सहस्रनाम स्तोत्र का पाठ करें और आंवला अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से इंसान को कर्ज की परेशानी से मुक्ति मिलती है और जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होता है।

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: घर में मूर्ति स्थापित करते समय ध्यान रखें ये वास्तु नियम, मिलेगा देवी-देवताओं का आशीर्वाद

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।