Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shattila Ekadashi 2024: षटतिला एकादशी के दिन तिल के इन उपायों से होगा घर में खुशियों का आगमन

माघ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को षटतिला एकादशी का व्रत किया जाता है। इस बार षटतिला एकादशी 06 फरवरी को है। इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है। इस खास अवसर पर तिल से हवन तिल का दान जल में तिल डालकर स्नान करना और तिल का सेवन करना उत्तम माना गया है।

By Kaushik SharmaEdited By: Kaushik SharmaUpdated: Fri, 02 Feb 2024 02:27 PM (IST)
Hero Image
Shattila Ekadashi 2024: षटतिला एकादशी के दिन तिल के इन उपायों से होगा घर में खुशियों का आगमन

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Shattila Ekadashi 2024: सनातन धर्म में एकादशी तिथि जगत के पालनहार भगवान विष्णु जी को समर्पित है। माघ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को षटतिला एकादशी का व्रत किया जाता है। इस बार षटतिला एकादशी 06 फरवरी को है। इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है। इस खास अवसर पर तिल से हवन, तिल का दान, जल में तिल डालकर स्नान करना और तिल का सेवन करना उत्तम माना गया है। ज्योतिष शास्त्र में इस दिन के उपाय भी बताए गए हैं, जिनको करने से साधक को भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में खुशियों का आगमन होता है। चलिए जानते हैं षटतिला एकादशी के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

-षटतिला एकादशी के उपाय (Shattila Ekadashi Ke Upay)

षटतिला एकादशी के दिन पूजा करने के बाद तिल से तर्पण करें। कहा जाता है कि इससे पितरों की आत्मा को शांति प्राप्त होती है और पितृ देव प्रसन्न होते हैं।

यह भी पढ़ें: Magh Ekadashi 2024 Date: माघ माह में कब है षटतिला एकादशी और जया एकादशी? यहां जानें शुभ मुहूर्त

-इसके अलावा इस दिन तिल (सफेद या काले तिल) जल में डालकर स्नान करें। मान्यता के अनुसार, ऐसा करने से साधक को आरोग्य की प्राप्ति होती है।

-सनातन धर्म में एकादशी के दिन दान करने का विशेष महत्व है। षटतिला एकादशी के दिन श्रद्धा अनुसार गरीबों को तिल का दान करें। इस उपाय को करने से दुख और दुर्भाग्य से छुटकारा मिलता है। काले तिल का दान करने से भगवान शनि देव की कृपा प्राप्त होती है।

-षटतिला एकादशी के अवसर पर तिल से हवन करने से घर में से नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है। हवन में तिल की आहुति देने से घर में सुख और शांति का आगमन होता है।

-षटतिला एकादशी के दिन तिल का प्रयोग भोजन में करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Ekadashi Vrat 2024: एकादशी के दिन चावल का सेवन क्यों वर्जित है? जानें इसका धार्मिक और वैज्ञानिक कारण


डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/जयोतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेंगी।