Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vijaya Ekadashi 2024: वैवाहिक जीवन चाहते हैं सुखमय? तो विजया एकादशी पर करें ये उपाय

एकादशी तिथि जगत के पालनहार भगवान विष्णु को समर्पित है। फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष का एकादशी व्रत आज यानि 06 मार्च को है। इस एकादशी को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में विजया एकादशी के विशेष उपायों का उल्लेख किया गया है। मान्यता है कि इन उपायों को करने से सुख-शांति का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Wed, 06 Mar 2024 10:49 AM (IST)
Hero Image
Vijaya Ekadashi 2024: वैवाहिक जीवन चाहते हैं सुखमय? तो विजया एकादशी पर करें ये उपाय

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Vijaya Ekadashi 2024: एकादशी तिथि का बेहद खास महत्व है। यह तिथि जगत के पालनहार भगवान विष्णु को समर्पित है। फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष का एकादशी व्रत आज यानि 06 मार्च को है। इस एकादशी को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में विजया एकादशी के विशेष उपायों का उल्लेख किया गया है। मान्यता है कि इन उपायों को करने से सुख-शांति का आशीर्वाद प्राप्त होता है और भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। चलिए जानते हैं विजया एकादशी के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

यह भी पढ़ें: Vijaya Ekadashi 2024: विजया एकादशी पर जरूर करें इस चमत्कारी स्तोत्र का पाठ, नहीं होगी धन की कमी

विजया एकादशी के उपाय (Vijaya Ekadashi Ke Upay)

  • एग्जाम में सफलता हासिल करने के लिए विजया एकादशी के दिन विधिपूर्वक राम दरबार की पूजा-अर्चना करें। इस दौरान 11 दीपक, 11 खजूर, 11 केले अर्पित करें। साथ ही फूल चढ़ाएं। इसके बाद सच्चे मन से रामरक्षा स्तोत्र का पाठ करें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से करियर में सफलता प्राप्त होती है।
  • अगर आप वैवाहिक जीवन में किसी तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में आप विजया एकादशी के दिन तुलसी के पौधे की पूजा-अर्चना करें। मान्यता है कि मां तुलसी की पूजा करने से वैवाहिक जीवन में खुशियों का आगमन होता है।
  • विजया एकादशी के दिन पूजा के समय कलश की स्थापना करें और उसके ऊपर जौ से भरा पात्र रखें। भगवान विष्णु को फल, फूल और मिठाई अर्पित करें। इसके बाद श्री हरि से नौकरी और इंटरव्यू में सफलता पाने के लिए प्रार्थना करें। माना जाता है कि ऐसा करने से भगवान साधक की मनोकामना पूर्ण करेंगे।
  • विजया एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने के बाद उन्हें खीर और फल का भोग लगाएं। साथ ही तुलसी दल को अवश्य शामिल करें। इससे भगवान विष्णु जल्द प्रसन्न होते हैं।

यह भी पढ़ें: Vijaya Ekadashi 2024: विजया एकादशी के दिन भगवान विष्णु को ऐसे करें प्रसन्न, शुभ फल की होगी प्राप्ति

डिसक्लेमर:'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'